05

करोड़ लास्ट ईयर मूल्यांकन की गई कापियों की संख्या

03

करोड़ इस बार मूल्यांकन के लिए कापियों की संख्या

1,45,000

लास्ट इयर मूल्यांकन कार्य में लगे परीक्षकों की संख्या

1,24,000

इस बार मूल्यांकन कार्य में लगे परीक्षकों की संख्या

8,549

पिछली बार प्रदेश में बने मूल्यांकन केन्द्रों की संख्या

8300

इस बार मूल्यांकन के लिए प्रदेश में बने केन्द्रों की संख्या

प्रदेश के सभी जिलों में मूल्यांकन हुआ पूरा, रिजल्ट की तैयारियों में जुटा यूपी बोर्ड

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड परीक्षा के बाद समय से कापियों का मूल्यांकन पूरा करने की कवायद शुरू हो गई है. मूल्यांकन आठ मार्च से शुरू हुआ था. सूबे के मंडल मुख्यालयों पर टीजीटी 2016 की परीक्षाओं को देखते हुए वहां पर 10 मार्च से मूल्यांकन शुरू हुआ. इसके बाद भी 25 मार्च को सभी जिलों के लगभग सभी केन्द्रों पर बोर्ड परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया. इसके साथ ही यूपी बोर्ड की तरफ से रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई. बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि मूल्यांकन के लिए 15 दिन का समय निर्धारित किया गया था. इस दौरान टीजीटी परीक्षाओं व होली की छुट्टियां पड़ने के बाद भी सोमवार को लगभग सभी केन्द्रों पर मूल्यांकन का कार्य पूरा हो चुका है.

अप्रैल के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट

यूपी बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो बोर्ड परीक्षा परिणाम भी इस बार रिकार्ड समय में तैयार हो गया. उम्मीद है कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट घोषित कर दिया जाय. बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि रिजल्ट तैयार करने में औसतन 50 दिनों का समय लगता है. हालांकि बोर्ड परीक्षा की 50 प्रतिशत कापियों के जंचने के साथ ही रिजल्ट पर वर्क शुरू कर दिया जाता है. ताकि बाद में उसकी कई बार जांच करा ली जाए. इस बार लास्ट इयर के मुकाबले पहले रिजल्ट जारी होगा.

मूल्यांकन कार्य समाप्त हो गया है. प्रदेश के कुछ केन्द्रों पर बहुत ही कम मात्रा में कापियां बची हैं. वहां भी मंगलवार तक चेकिंग का कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड