-डीजीपी के रूप में उत्तराखंड में चलाई कई योजना

-सीपीयू का गठन करना भी माना जा रहा बड़ी उपलब्धि

DEHRADUN@ inext.co.in

DEHRADUN : बतौर उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक के रूप में बीएस सिद्धू के कार्यकाल को मंगलवार को एक साल पूरा हो गया है। इस बीच डीजीपी के कुशल नेतृत्व में पुलिस डिपार्टमेंट ने कई महत्वपूर्ण कार्यो को अंजाम दिया है, जिनमें सबसे मेन सीपीयू यानि कि सिटी पेट्रोल यूनिट के गठन के रूप में देखा जा रहा है। राजधानी बनने के बाद जिस तरह से देहरादून में ट्रैफिक बढ़ रहा है उससे आए दिन दर्जनों सड़क हादसे भी बढ़ रहे थे।

सीपीयू को ऑन रोड सुरक्षा बढ़ी

पब्लिक टू व्हीलर चलाते हुए हेलमेट लगाना तक मुनासिब नहीं समझती थी, लेकिन डीजीपी ने जब से सीपीयू को ऑन रोड सुरक्षा व चेकिंग के उद्देश्य से उतारा तब से राजधानी में कुछ हद तक सुधार जरूर नजर आ रहा है। वहीं देहरादून के बाद यह योजना हरिद्वार में भी शुरू की गई है। इसके अलावा उत्तराखंड के कई जिलों में सीपीयू को उतारने की पहल की जा रही है। सीपीयू योजना से प्रभावित होकर बंगलुरू पुलिस ने भी अपने यहां इस प्रकार की योजना चलाने का निर्णय लिया है।

नारी सुरक्षा सेल का गठन किया

वहीं डीजीपी के इस साल भर के कार्यकाल के दौरान राज्य स्तर पर नारी सुरक्षा सेल का गठन किया गया। इसके लिए बकायदा एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया, जहां एक हेल्पलाइन नंबर भी सार्वजनिक किया गया। वहीं राजधानी दून के लिए एक अलग से वुमन प्रोटेक्शन सेल का गठन किया गया, वहीं घटनात्मक वारदातों की वैज्ञानिक तरीके से जांच के लिए फॉरेंसिक लैब को मजबूत करवाया गया। इसी कड़ी में फ् फॉरेंसिक मोबाइल वाहन का भी गठन किया गया।