जीएसटी पोर्टल पर नहीं दिख रहा जीएसटी-4 का ऑप्शन

व्यापारी हो रहे परेशान, 15 नवंबर है रिटर्न भरने की लास्ट डेट

ALLAHABAD: जीएसटी लागू होने के बाद से व्यापारियों की परेशानी खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। कंपोजिशन स्कीम में शामिल व्यापारियों के लिए रिटर्न यानी जीएसटीआर-4 भरने की लास्ट डेट 15 नवंबर है, लेकिन अभी तक जीएसटी पोर्टल पर जीएसटी-4 का ऑप्शन ही नहीं दिख रहा है। इससे व्यापारी परेशान हैं।

500 से अधिक व्यापारी परेशान

कंपोजिशन का रिटर्न आखिर कैसे भरा जाए, इसे लेकर व्यापारी परेशान हैं। शहर में करीब 500 से अधिक कारोबारी कंपोजिशन स्कीम में शामिल हो चुके हैं। जीएसटी में खुद को कंपोजिशन स्कीम के तहत रजिस्टर्ड कराने वाले कारोबारियों को जीएसटीआर-4 रिटर्न भरना है। फाइनेंशियल ईयर की हर तिमाही के बाद अगली 18 तारीख तक जीएसटीआर-4 जमा करने की लास्ट डेट निर्धारित की गई थी। लेकिन अव्यवस्था के कारण रिटर्न की डेट लगातार बढ़ रही है।

तिमाही के दौरान सामानों की बिक्री की पूरी जानकारी जीएसटीआर-4 में कारोबारी को देनी होगी। सेल या कमाई के आधार पर जितनी जीएसटी टैक्स की देनदारी बन रही है, उसको भर कर देना है। जुलाई-सितंबर, 2017 की तिमाही के लिए कंपोजीशन स्कीम के तहत किसी भी करदाता द्वारा फॉर्म जीएसटीआर-4 में रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर कर दी गई है।

जीएसटी काउंसिल के साथ सरकार आखिर क्या चाहती है, व्यापारियों को कुछ समझ में नहीं आ रहा है। सिस्टम फेल होने पर केवल डेट बढ़ाई जा रही है, लेकिन सुविधा नहीं मिल पा रही है। कंपोजिशन स्कीम में शामिल कारोबारियों को 15 नवंबर तक रिटर्न फाईल करना है, लेकिन पोर्टल पर जीएसटी-4 का ऑप्शन ही नहीं दिख रहा है।

संतोष पनामा

व्यापारी नेता