-पटना के 35 सेंटरों पर सीपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट की परीक्षा संपन्न।

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: पटना में यूपीएससी के द्वारा सीपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट की परीक्षा राजधानी के 35 सेंटरों पर आयोजित की गई। यह परीक्षा दो पालियों में हुई जिसमें पेपर वन जनरल अबिलिटि एवं रीजनिंग के विषय थे जबकि पेपर टू डिस्क्रिप्टिव था जिसमें जनरल ऐसे और काम्प्रीहेंशन के विषय से प्रश्न थे। हर तीन गलती पर एक निगेटिव मा‌र्क्स था। पेपर वन में 150 प्रश्न थे जिमसें प्रति प्रश्न दो अंक निर्धारित था। पेपर वन में इतिहार से 18, इकोनामिक्स से 6, राजव्यवस्था से 17, साइंस से 20 ओर करेंट से सर्वाधिक 22 प्रश्न था.सफल कैंडिडेटस को सीआरपीएएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ और बीएसएफ में नियुक्ति मिलेगी।

इतिहास व अर्थव्यवस्था से पूछे गए कठिन सवाल

परीक्षा विशेषज्ञ डॉ एम रहमान ने बताया कि परीक्षा में समसामयिकी का जिसने गहन अध्ययन किया होगा। इसके साथ ही एनसीईआरटी की किताबों का अध्ययन किया होगा, उसके लिए क्वालिफाई करना आसान होगा। पहले पेपर में आठ प्रश्न अवधारणात्मक थे। इतिहास और अर्थव्यवस्था से कठिन प्रश्न थे।

60-65 परसेंट पर होगा सलेक्शन

दोनों ही पेपर बहुत ही स्तरीय था। प्रश्नों का आंकलन करने के बाद डॉ एम रहमान ने बताया कि 60-65 प्रतिशत पर सलेक्शन हो सकता है। दोनों रीटेन पेपर में पास करने वाले कैंडिडेट्स को मेरिट के आधार पर इंटरव्यू में शामिल होने का मौका होगा। इसके बाद मेडिकल और फिर अंतिम रूप से सफल कैंडिडेट्स की लिस्ट प्रकाशित होगी।