-लाइसेंस पाने के लिए अब देना होगा ऑनलाइन एग्जाम

-कंप्यूटर न जानने वालों को होगी मुश्किल

-सिटी ऑफिस में 18 अप्रैल से शुरू होगी ऑनलाइन परीक्षा, लगे 10 कंप्यूटर

VARANASI

अब तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से पहले मैनुअल टेस्ट देना पड़ता था। पर अब ऐसा नहीं है। यदि आपको डीएल चाहिए तो कंप्यूटर पर ऑनलाइन टेस्ट देना होगा। यह व्यवस्था क्8 अप्रैल से आरटीओ के सिटी ऑफिस में लागू हो जाएगी। डिपार्टमेंट में दलालों का नेक्सस तोड़ने के लिए सरकार ने डीएल पाने के सिस्टम को पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड कर दिया है। जिसके तहत अब लर्निग लाइसेंस चाहने वाले को डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद परीक्षा का समय मिलेगा। यानि कि डीएल चाहिए तो कंप्यूटर के बारे में जानना जरूरी है।

टेस्ट देने में छूटेंगे पसीने

आरटीओ में डीएल बनवाने के लिए जेली पहुंचने वालों में लगभग 80 परसेंट लोगों को कंप्यूटर ऑपरेशन का ज्ञान नहीं होता है। ऐसे में ऑनलाइन एग्जाम देने में पसीने छूट जाएंगे। नये सिस्टम के मुताबिक जो एग्जाम नहीं दे पाएगा, उनका डीएल भी नहीं बन पाएगा। ऑफिसर्स के अनुसार पब्लिक को आसानी से बिना दलालों के ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाए इसके लिए यह सिस्टम लाया गया है। बताया कि एग्जाम के दौरान एक निश्चित समयावधि में डीएल चाहने वाले से सवाल पूछे जाएंगे, निर्धारित समय में जवाब न दे पाने पर कंप्यूटर अपने आप शट डाउन हो जाएगा। इस बीच कंप्यूटर से प्रिंट हुए रिजल्ट शीट के आधार पर ही डीएल बनाया जाएगा।

ब्0 जिलों में बनारस भी

यूपी के ब्0 जिलों में स्थित आरटीओ में डीएल के लिए ऑनलाइन टेस्ट का सिस्टम लागू किया गया है। इसके तहत वाराणसी के सांस्कृतिक संकुल बिल्डिंग स्थित सिटी ऑफिस में भी दस नये कंप्यूटर लगाए गए हैं। सभी कंप्यूटर को मेन सर्वर से जोड़ने का कार्य अंतिम दौर में है। क्8 अप्रैल सोमवार से ऑनलाइन परीक्षा होने लगेगी। इसके बाद डीएल लेने से पहले कंप्यूटर सीखना होगा।

-----------------

अलग-अलग होगा टेस्ट

ऑनलाइन सिस्टम से पहले एक ही आवेदन पर टू व्हीलर और फोर व्हीलर दोनों का एक ही साथ लाइसेंस मिल जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। दोनों का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अलग-अलग आवेदन और परीक्षा देनी होगा।

----------------

पॉइंट टू बी नोटेड

-पब्लिक को दलालों से मिलेगा छुटकारा

-आवेदन करने के लिए ऑफिस का नहीं लगाना होगा चक्कर

-घर बैठे ही कर सकेंगे आवेदन

-बेवजह भागदौड़ से मिलेगी मुक्ति