- चार्ट बनने के बाद बर्थ बचने की कंडीशन में एलॉट की जाती है बर्थ

- गाड़ी छूटने से 30 मिनट पहले तक मिल सकता है टिकट

- एनई रेलवे के 8 स्टेशन पर कंरट काउंटर की फैसिलिटी

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : टिकट नहीं हुआ और दो घंटे के बाद ट्रेन है। चार्ट भी प्रिपेयर हो चुका है अब क्या करें? ऐसी कंडीशन अक्सर आ जाती है, जिसका फायदा दलाल उठाते हैं। कंफर्म टिकट के बदले वह पैसेंजर्स की जेब खाली करवा देते हैं। रेलवे ने पैसेंजर्स को फैसिलिटी मुहैया कराने और दलालों पर अंकुश लगाने के इरादे से करंट रिजर्वेशन काउंटर ओपन कर रखे हैं, जहां पैसेंजर्स को रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद भी कंफर्म टिकट मिल सकता है। यह फैसिलिटी सिर्फ चुनिंदा स्टेशंस पर अवेलबल हैं, जहां ट्रेन डिपार्ट होने से 30 मिनट पहले तक कंफर्म टिकट हासिल किया जा सकता है।

अवेलबिल्टी के अकॉर्डिग मिलती है सीट

पीआरएस के थ्रू गाडि़यों का रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद अगर रिज‌र्व्ड सीट बचती हैं, तो उन्हें करंट काउंटर से पैसेंजर्स को दिया जाता है। इसके लिए पैसेंजर्स को नॉमर्ली वे में रिजर्वेशन फॉर्म भरना पड़ेगा, जिसके बाद काउंटर के थ्रू उन्हें फैसिलिटी प्रोवाइड की जाएगी। करंट रिजर्वेशन काउंटर पर सेम स्टेशन से जर्नी स्टार्ट करने वाले पैसेंजर्स के साथ ही लंबी दूरी की उन ट्रेंस का रिजर्वेशन भी पाया जा सकता है, जिनका रेल पैसेंजर की सुविधा की दृष्टि से उस स्टेशन पर लोकेशन अवेलबल हो।

8 स्टेशंस पर अवेलबल है फैसिलिटी

एनई रेलवे की बात करें तो यहां पर 8 स्टेशंस पर करंट काउंटर की फैसिलिटी मौजूद है। लखनऊ मंडल के गोरखपुर और लखनऊ स्टेशन पर यह फैसिलिटी 24 घंटे अवेलबल है, जबकि इज्जतनगर मंडल में काठगोदाम, हल्द्वानी, लालकुआं और रुद्रपुर सिटी स्टेशन पर भी फैसिलिटी अवेलबल है। वहीं वाराणसी मंडल के छपरा और मंडुआडीह स्टेशंस पर वर्किंग करंट रिजर्वेशन काउंटर पर छपरा-मंडुआडीह और मंडुआडीह-छपरा में यह फैसिलिटी मौजूद है।

पैसेंजर्स फैसिलिटी के लिए एनई रेलवे के 8 स्टेशंस पर करंट रिजर्वेशन की फैसिलिटी मौजूद है। यहां पर रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद भी टिकट प्रोवाइड किए जाते हैं।

- एसपी मिश्रा, पीआरओ, एनईआर