- दूसरे दिन सभी जोन में चले अभियान में करीब दो टन पॉलीथिन जब्त

- सिर्फ दो जोन में किया गया जुर्माना, बाकी में दी गई केवल चेतावनी

बेवजह जुर्माना वसूलना
lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: शासन की ओर से अध्यादेश जारी होने के बाद उम्मीद थी कि निगम की ओर से सोमवार को पॉलीथिन रखने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा, लेकिन अभियान का पूरा फोकस पॉलीथिन जब्तीकरण पर ही रहा। निगम की ओर से दो जोन में भले ही जुर्माना वसूला गया लेकिन कहीं न कहीं अगले सात दिन के लिए जुर्माने से राहत दे दी गई। इसके पीछे निगम अधिकारी तर्क दे रहे हैं कि उनका उद्देश्य पॉलीथिन को खत्म करना है न कि बेवजह जुर्माना वसूलना। अगर सात दिन बाद भी स्थिति नहीं सुधरती है तो फिर शासन की ओर से निर्धारित जुर्माना वसूला जाएगा।

 

अभियान एक नजर में
जोन जब्त पॉलीथिन (किग्रा.) जुर्माना राशि (रु.)

135 500
250
31000
42825,700
5100
600
750
8100

जोन 6 में नहीं मिली पुलिस फोर्स
जानकारी के अनुसार, जोनल अधिकारी जोन 6 बिन्नो अब्बास रिजवी ने कैंपबेल रोड के आसपास चेकिंग अभियान चलाया। उनकी मानें तो पुलिस फोर्स न मिलने से जुर्माना संबंधी कार्रवाई नहीं की जा सकी। उन्होंने बताया कि एक दर्जन दुकानों की चेकिंग के दौरान ज्यादातर में पॉलीथिन नहीं मिली।

दुकान से पॉलीथिन जब्त की गई
चेकिंग के दौरान जोनल अधिकारियों से कई दुकानदारों ने समय की मांग की। दुकानदारों ने कहाकि वे लोग खुद ही पॉलीथिन हटा लेंगे, बस जुर्माना न करें। जोनल अधिकारियों ने दुकानदारों को जुर्माने से तो राहत दी लेकिन पॉलीथिन जब्तीकरण की कार्रवाई जारी रखी। एक-एक दुकान से पॉलीथिन जब्त की गई।

गांधीगिरी जारी है
निगम अधिकारियों की ओर से भले ही जब्ती और जुर्माना वसूल किया जा रहा हो लेकिन उनकी गांधीगिरी भी जारी है। मतलब अधिकारी जनता और दुकानदारों को बता रहे हैं कि पॉलीथिन स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए काफी हानिकारक है।

जोन 4 में सर्वाधिक जुर्माना
जोनल अधिकारी जोन 4 सुजीत कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में चिनहट बाजार और फैजाबाद रोड पर चेकिंग अभियान चलाया गया। इस जोन में सर्वाधिक जुर्माना साढ़े पच्चीस हजार रुपये वसूला गया। साथ ही दुकानदारों को पॉलीथिन न रखने की चेतावनी भी दी गई।

विरोध का करना पड़ा सामना
जानकारी के अनुसार, अभियान के दौरान तीन-चार स्थानों पर टीमों को हल्के विरोध का भी सामना करना पड़ा। हालांकि टीम में शामिल अधिकारियों ने किसी तरह स्थिति संभाली और लोगों को समझाया कि पॉलीथिन बैन होना कितना जरूरी है। लोगों के शांत होने के बाद ही इन जगहों पर पॉलीथिन जब्तीकरण की कार्रवाई की जा सकी।

नियमानुसार जुर्माना किया जाएगा
हमारा पूरा फोकस बैन पॉलीथिन के जब्तीकरण पर है, जुर्माना सेकेंड्री है। अब तो लोग खुद आकर पॉलीथिन जमा कर रहे हैं। हमनें सात दिन की टाइम लाइन सेट की है, अगर इसके बाद भी बैन पॉलीथिन का यूज होता मिला तो नियमानुसार जुर्माना किया जाएगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त