- कुल 23 उम्मीदवारों ने महापौर पद के लिए किया था नामांकन

- जिनके फॉर्म हुए निरस्त, उनमें दो निर्दलीय उम्मीदवार भी शामिल

LUCKNOW

आखिरकार साफ हो गया है कि इस बार चुनावी रण में महापौर पद के लिए 20 उम्मीदवार आमने-सामने होंगे। इन उम्मीदवारों में तीनों बड़ी पार्टियों के उम्मीदवार भी शामिल हैं। हालांकि मंगलवार को कांग्रेस से महापौर पद के लिए नॉमिनेशन फाइल करने वाली कुसुम शर्मा समेत दो अन्य निर्दलीय उम्मीदवारों का नामांकन फॉर्म बुधवार को निरस्त कर दिया गया। जिससे उम्मीदवारों की संख्या 23 से घटकर 20 हो गई है।

23 ने किया था नामांकन

मंगलवार तक की बात की जाए तो 23 उम्मीदवारों ने महापौर पद के लिए नामांकन फाइल किया था। इनमें कांग्रेस की तीनों उम्मीदवार प्रेमा अवस्थी, कुसुम शर्मा और अनुसुईया शर्मा भी शामिल थीं। बुधवार को जब अधिकारियों की ओर से फॉर्मो का सत्यापन किया गया तो कुसुम शर्मा का फॉर्म निरस्त हो गया। जबकि अनुसुईया निर्दल के रूप में चुनावी रण में उतरेंगी। जबकि मंगलवार तक उनके नाम के आगे पार्टी के नाम के रूप में कांग्रेस लिखा था।

नहीं थीं जानकारियां

जानकारी के अनुसार, कुसुम की ओर से एक सेट फॉर्म जमा किया था, जिसमें तमाम कमियां थीं। शपथ पत्र व प्रपत्र 7 में हस्ताक्षर तक नहीं थे। इसकी वजह से ही फॉर्म निरस्तीकरण संबंधी कदम उठाया गया है।

पहले फॉर्म ने बचा लिया

जानकारी के अनुसार, कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमा अवस्थी की ओर से दो सेट फॉर्म जमा किए गए थे। एक फॉर्म में शपथ पत्र नहीं लगा था। चूंकि एक सेट में शपथ पत्र था, इसकी वजह से उनके फॉर्म को मान्य घोषित कर दिया गया।

इनके भी फॉर्म निरस्त

नीरजा दीक्षित ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन किया था। इनके द्वारा जमा किए गए फार्म में भी कमियां मिलीं, जिससे नामांकन निरस्त कर दिया गया। इसी तरह निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन कराने वाली लज्जावती ने नामांकन फॉर्म के साथ हाउस टैक्स व वाटर टैक्स जमा करने की अनापत्ति नहीं जमा की, जिससे उनका भी नामांकन निरस्त हो गया।

ये हैं फाइनल उम्मीदवार

उम्मीदवार पार्टी

ज्योत्सना पांडेय ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक

प्रियंका माहेश्वरी आम आदमी पार्टी

प्रेमा अवस्थी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

बुलबुल गोदियाल बहुजन समाज पार्टी

मीरा वर्धन समाजवादी पार्टी

रीता सिंह शिव सेना

संयुक्ता भाटिया भारतीय जनता पार्टी

अनीता कनौजिया सब समान पार्टी

गीता श्रीवास्तव भारतीय जनकल्याण पार्टी

तरुश्री नागरिक सेवा पार्टी

सावित्री सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी

अनुसुईया शर्मा निर्दलीय

गीतारानी उपाध्याय निर्दलीय

तबस्सुम सिद्दीकी निर्दलीय

डॉ.नलिनी खन्ना निर्दलीय

डॉ.महिमा सिंह निर्दलीय

माधुरी तिवारी निर्दलीय

रेखा पांडेय निर्दलीय

साधना सिंह निर्दलीय

डॉ.सुषमा सिंह निर्दलीय