इलाहाबाद के किसी गांव में नहीं लगेगी चौपाल और न होगी खाट सभा

बृहस्पतिवार को कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी शहर में करेंगे रोड शो

ALLAHABAD: किसानों के अधिकार, कर्ज माफी आदि मांग पत्र के साथ देवरिया से शुरू हुई किसान यात्रा बुधवार शाम को इलाहाबाद पहुंचेगी। यात्रा इलाहाबाद के गांवों में किसानों के बीच न जाकर शहर तक ही सीमित रहेगी। बृहस्पतिवार को रोड शो और पुराने शहर में सभा के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी किसानों से मिले बगैर कौशांबी चले जाएंगे। कौशांबी में खाट सभा होगी। मंगलवार को कांग्रेस के मंडलीय प्रचार प्रभारी पूर्व मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने पत्रकार वार्ता कर किसान यात्रा के तैयारियों की जानकारी दी।

किसानों से भरवा रहे मांग पत्र

उन्होंने बताया कि भाजपा और सपा ने किसानों के लिए बहुत वादे किए, लेकिन एक भी पूरा नहीं किया। किसान परेशान हैं। कर्ज में डूबे हैं। उन्हें मेहनत का पैसा नहीं मिल रहा। किसानों को उनका अधिकार दिलाने के लिए ही देवरिया से दिल्ली तक कांग्रेस ने किसान यात्रा शुरू की है। इसके तहत हर ब्लाक में करीब 25 हजार किसानों के दरवाजे पर दस्तक देकर उनसे मांग पत्र भरवाया जा रहा है।

हनुमान जी का दर्शन करेंगे

नंद गोपाल गुप्ता ने बताया कि किसान यात्रा गोपीगंज, हण्डिया होते हुए बुधवार की देर शाम इलाहाबाद पहुंचेगी। इसका नेतृत्व कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी कर रहे हैं। बुधवार की रात स्वराज भवन में राहुल गांधी आराम करेंगे। अगले दिन 15 सितंबर को दिन में साढ़े दस बजे से रोड शो होगा। इससे पहले राहुल गांधी चंद्रशेखर आजाद के साथ ही अन्य महापुरुषों की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करेंगे। बंधवा स्थित हनुमान जी का पूजन करेंगे।

नीम का पेड़ के पास सभा

इस सवाल पर कि खाट सभा क्यों नहीं होगी का जवाब देते हुए विधायक अनुग्रह नारायण सिंह ने बताया कि पहले इलाहाबाद में खाट सभा होनी थी। बकरीद की वजह से कार्यक्रम में बदलाव किया गया। स्वराज भवन से यात्रा शुरू होगी जो यूनिवर्सिटी चौराहा, कटरा नेतराम चौराहा, मनमोहन पार्क, कॅरियर कोचिंग के सामने से होते हुए फायर ब्रिगेड चौराहा पहुंचेगी। यहां बहुगुणा प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद जानसेनगंज पहुंचेगी और फिर बहादुरगंज होते हुए लोकनाथ स्थित शहीद स्थल पहुंचेगी। शहीद स्थल के पास राहुल गांधी की सभा होगी। खुल्दाबाद होते हुए यात्रा कौशाम्बी के लिए रवाना हो जाएगी।