- कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने किसानों के बीच पहुंचकर किया एलान

- बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भी पहुंचे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष, मरीजों का जाना हाल

GORAKHPUR: कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने मानबेला के किसानों और स्टूडेंट्स की लड़ाई लड़ने का एलान किया। शनिवार को वह गोरखपुर पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि किसान अपनी मांग पर डटे रहे, कांग्रेस उनका मुकदमा लड़ेगी। उन्होंने किसानों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि आपकी लड़ाई में लड़ूंगा, न्याय दिलाने तक डंटा रहूंगा, चाहे गोली ही क्यों न खानी पड़े। साथ ही राजबब्बर बीआरडी मेडिकल कॉलेज भी पहुंचे, जहां उन्होंने मरीजों का हाल जाना।

जीडीए ने िबगाड़ी बात

गोरखपुर के मानबेला किसान बीते कुछ दिनों से अपनी जमीन के मुआवजे के लिए आंदोलित हैं। किसानों की जमीन का मामला 2008 से चल रहा। पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसानों के बीच जाकर समझौता कराया और किसान 70 लाख रुपए प्रति हेक्टेयर की रेट पर जमीन देने को राजी हो गए। जीडीए और किसानों के बीच भी सुलह हो गई। मगर जीडीए ने जब समझौते का प्रारूप जारी किया तो उसमें मुआवजे पर ब्याज की कटौती का एक प्राविधान जोड़ दिया गया। इससे फिर से मानबेला किसान आंदोलित हो गए।

जमीन हड़पना चाहती है सरकार

किसानों के आंदोलन को धार देने शनिवार को कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर पहुंचे। उन्होंने किसानों की समस्याएं सुनी। कहा कि जमीन अधिग्रहण कानून में किसानों के लिए यह प्राविधान है कि वह अपनी मर्जी से ही जमीन दे सकते हैं, लेकिन यह सरकार कम मुआवजा देकर किसानों की जमीन हड़पना चाहती है। राजबब्बर गोरखपुर पहुंचे तो सबसे पहले बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज पहुंचे। वहां इंसेफेलाइटिस वार्ड में पहुंचे और बच्चों का हाल जाना। इस दौरान उन्होंने परिजनों से भी मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली।

मौत रोकने का कोई रोडमैप नहीं

उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार के पास बच्चों की मौतों को रोकने का कोई रोडमैप ही नहीं है। इंसेफेलाइटिस से रोकथाम के लिए यह सरकार सिर्फ दावे कर रही है, लेकिन जिले स्तर पर कोई भी काम नहीं हुआ है। हमारी सरकार थी तब सिर्फ रोकथाम के लिए 3600 करोड़ रुपए जारी किए गए थे। मेडिकल कॉलेज में आने वाले मरीज आसपास के जिलों के होते हैं। सरकार उन जिलों में बेहतर चिकित्सीय सुविधा के लिए कोई उपाय नहीं कर सकी है।

बॉक्स -

स्टूडेंट्स से भी मिले राजबब्बर

गोरखपुर आते वक्त राजबब्बर का स्वागत किया गया। ट्रांसपोर्ट नगर में स्टूडेंट्स ने उनसे मुलाकात की। एसयू इलेक्शन की मांग कर रहे छात्रों की निर्मम पिटाई और मुकदमा दर्ज करने के मामले में राजबब्बर में कहा कि प्रदेश सरकार की तानाशाही के खिलाफ छात्रों की लड़ाई वह लड़ेंगे। निर्दोष छात्रों पर केस दर्ज करना बेहद अफसोसजनक है। कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के लोगों का नाम एफआईआर में न होना यह साबित करता कि सरकार चुनाव जीतने के लिए किसी भी स्तर पर जा सकती है। यह सरकार छात्रों का भविष्य चौपट करने पर आमादा है। प्रदेश अध्यक्ष से स्टूडेंट्स की मुलाकात जिला महासचिव अनवर हुसैन और ई। एसएस पांडेय ने कराई। उन्होंने हर संभव मदद को आश्वस्त किया।