नहीं तलेगी केजरीवाल की
आम आदमी पार्टी [आप] के संयोजक अरविंद केजरीवाल की चिट्ठी का जवाब देते हुए कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता शकील अहमद ने सोमवार को कहा कि सरकार चलाने के लिए सभी 16 शर्तो पर सहमति की जरूरत नहीं है. पार्टी प्रवक्ता शकील अहमद के मुताबिक, 18 में से 16 मुद्दों पर समर्थन की जरूरत नहीं है. वहीं, आप ने कहा है कि मंगलवार सुबह पार्टी इस पर चर्चा करेगी.

गौरतलब है कि केजरीवाल ने सोनिया और राजनाथ को चिट्ठी लिखकर दिल्ली में सरकार बनाने के लिए सवाल पूछे थे.

आप ने कांग्रेस व भाजपा से पूछे थे ये सवाल

1. क्या कांग्रेस व भाजपा दिल्ली में वीआइपी कल्चर बंद करने में सहयोग देंगे ?

2. क्या दोनों पार्टियां बिना शर्त दिल्ली में जनलोकपाल बिल पारित करने और उसे लागू करवाने में समर्थन देंगी?

3. क्या कांग्रेस व भाजपा दिल्ली में स्वराज (अपने मोहल्ले, कॉलोनी और गलियों के बारे में निर्णय लेने के अधिकार सीधे जनता को दिए जाने) का बिना शर्त समर्थन करती हैं और उसे लागू करवाने में पूरा सहयोग देंगी?

4. आम आदमी पार्टी की सरकार केंद्र सरकार से यह मांग करेगी कि दिल्ली को भारतीय संघ के अन्य राज्यों के समान दर्जा (पूर्ण राज्य का दर्जा) मिले. क्या कांग्रेस व भाजपा इसे लागू करवाने में पूरा सहयोग देंगी?

5. क्या दोनों ही पार्टियां बिजली कंपनियों का ऑडिट कराने में पूरा सहयोग देंगी?

6. बिजली के तेज चलते मीटर की जांच निष्पक्ष एजेंसियों द्वारा कराने में कितना सहयोग देंगी?

7. क्या कांग्रेस व भाजपा दिल्ली में पानी की आपूर्ति में चल रहे माफिया राज को खत्म करने में सहयोग देंगी?

8. आम आदमी पार्टी दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों को वर्षभर के भीतर नियमित करने तथा तुरंत सभी मूलभूत सुविधाएं प्रदान कराना चाहती है क्या दोनों पार्टियां इसमें सहयोग देंगी?

9. दिल्ली को झुग्गी मुक्त करने, वहीं पक्के मकान और उनके लिए साफ सफाई और शौचालयों की व्यवस्था में कांग्रेस व भाजपा पूरा सहयोग देंगी?

10. आप स्थायी एवं नियमित कार्यो के लिए ठेकेदारी प्रथा बंद कर सभी लोगों को नियमित करना चाहती है इसमें कांग्रेस व भाजपा का कितना सहयोग मिलेगा?

11. आम आदमी पार्टी दिल्ली के औद्योगिक क्षेत्रों में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराकर उद्योग को बढ़ावा देना चाहती है, इसमें दोनों ही पार्टियां कितना सहयोग देंगी?

12. आप दिल्ली में किराना में एफडीआइ लाने के खिलाफ है. उसे लागू करवाने में कांग्रेस व भाजपा का क्या रुख होगा?

13. दिल्ली के गांव देहात में मूलभूत सुविधाएं जैसे- स्कूल, अस्पताल, स्टेडियम, बस सेवा आदि उपलब्ध कराने में क्या कांग्रेस व भाजपा बिना शर्त समर्थन करेंगी?

14. आप सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर निजी स्कूलों से भी बेहतर करना चाहती है. इस प्रस्ताव पर क्या कांग्रेस व भाजपा का बिना शर्त समर्थन करती है?

15. दिल्ली में सरकारी अस्पताल की भारी कमी है और जितने अस्पताल हैं उनका भी बुरा हाल है. नए अस्पताल खोलने की दिशा में कांग्रेस व भाजपा का क्या रुख होगा?

16. महिला सुरक्षा को लेकर महिलाओं के साथ उत्पीड़न के किसी भी मामले में तीन से छह महीने के अंदर सजा के प्रावधान पर कांग्रेस व भाजपा की ओर से क्या सहयोग मिलेगा?

17. दिल्ली में नई अदालत खोलने के मामले में पार्टियां क्या समर्थन करती हैं?

18. दिल्ली नगर निगम का सहयोग भाजपा की ओर से मिलेगा? और कांग्रेस केंद्र सरकार की मदद कई मुद्दों पर कितना करेगी. क्योंकि ऊपर दिए गए कई मुद्दे ऐसे हैं जिन्हें लागू करने में केंद्र सरकार की मदद चाहिए?

Hindi news from National news desk, inextlive

National News inextlive from India News Desk