छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता सह पूर्व सांसद डॉ। अजय कुमार ने एमजीएम हॉस्पिटल सह कॉलेज में पिछले चार महीने में हुई 164 बच्चों की मौत के लिए झारखंड सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में कांग्रेस पार्टी सूबे के सीएम, हेल्थ मिनिस्टर, हेल्थ सेक्रेटरी व एमजीएम सुपरिंटेंडेंट समेत एमजीएम के प्रिंसिपल के खिलाफ साकची थाने में एफआइआर दर्ज कराएगी। वहीं मासूमों की मौत के खिलाफ कांग्रेस पार्टी साकची गोलचक्कर पर धरना देगी।

जिम्मेदारी लेनी होगी

डॉ। अजय कुमार रविवार को प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि चार माह में 164 व एक ही माह में 60 बच्चों की मौत की जिख्मेदारी सीएम रघुवर दास व हेल्थ मिनिस्टर रामचंद्र चंद्रवंशी को लेनी चाहिए और तत्काल अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। उन्होंने कहा कि एमजीएम हॉस्पिटल में मई से अगस्त के बीच एनआइसीयू, पीआइसीयू व वार्ड में विभिन्न रोगों से ग्रस्त 1,867 बच्चों को एडमिट किया गया था। एनआइसीयू में सबसे अधिक 112 बच्चों की मौत (कुल 343 बच्चे एडमिट थे) हुई।

नवजातों के इलाज के लिए सुविधाएं नहीं

डॉ। अजय ने कहा कि बड़ी संख्या में नवजात शिशुओं को यहां इलाज के लिए लाया जाता है लेकिन इसके लिए जो इंतज़ाम हैं, वह आज तक न्यूनतम हैं। एमजीएम अस्पताल में खराब पड़े लाखों रुपये की मशीनें जंग खा रही है। इसी तरह, इमरजेंसी डिपार्टमेंट में करीब 1.5 करोड़ की लागत से तैयार मोड्यूलर ऑपरेशन थियेटर भी काम नहीं कर रहा है। 36 लाख की डिजास्टर ट्रॉली भी धूल फांक रही है।