पावर कारपोरेशन अब उपभोक्ताओं को आनलाइन देगा कनेक्शन

अब बिजली विभाग का नहीं लगाना पड़ेगा बार-बार चक्कर

ALLAHABAD: बिजली के कनेक्शन अभी आपको महीनों विभाग का चक्कर लगाना पड़ता है। इससे भी काम नहीं बनता तो बिचौलिए की शरण लेनी पड़ती है जो आपसे अच्छी खासी रकम ऐंठ लेते हैं। लेकिन अब इन मुश्किलों का समाधान होने जा रहा है। अब न तो बिजली विभाग का चक्कर लगाना होगा और न ही किसी की सिफारिश या किसी को रुपये देने होंगे। अब पावर कारपोरेशन आपको आनलाइन कनेक्शन देगा। सौभाग्य योजना के अन्तर्गत इलाहाबाद के शहरी इलाकों में एक फरवरी से इसका लाभ मिलने लगेगा।

एमडी के सामने एप का प्रजेंटेशन

सौभाग्य योजना के अन्तर्गत आनलाइन कनेक्शन के लिए ई संयोजन एप की सुविधा भी दी जाएगी। पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एमडी अतुल निगम के सामने शनिवार को एप बनाने वाले और म्योहाल विद्युत खंड के अधिशाषी अभियंता ओपी मिश्रा ने प्रजेंटेशन दिया।

अभी तक यह था प्रावधान

नया कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ता को संबंधित उपकेन्द्र पर आवेदन देना होता था। साथ में सौ रुपए प्रोसेसिंग फीस भी। इसके एक सप्ताह बाद संबंधित केन्द्र के जूनियर इंजीनियर मौके पर जाकर भौतिक सत्यापन करते थे। अगर घर की दूरी पोल से चालीस मीटर से कम होती थी तो विभाग मीटर व वायर फ्री में लगाता था। फोर्ट रोड सब स्टेशन के एसडीओ शुभम मिश्रा ने बताया कि भौतिक सत्यापन से लेकर मीटर व पोल लगाने की पूरी प्रक्रिया में एक महीने का समय लग जाता है।

कैसे मिलेगा आनलाइन कनेक्शन

- उपभोक्ता को अधिकतम चार किलोवाट का ही कनेक्शन दिया जाएगा। घर का भौतिक सत्यापन एक सप्ताह के भीतर होगा।

- कनेक्शन देने से पहले आधार के साथ उपभोक्ता का ब्योरा संबंधित विभाग में फीड किया जाएगा। इसके लिए सभी उपकेन्द्रों पर कम्प्यूटर एक्सपर्ट को नियुक्त किया जाएगा।

- फीड करने के बाद इसमें पोल से घर की दूरी, अगर घर दूर है तो कितने पोल लगेंगे यह सारा विवरण आनलाइन करते ही उपभोक्ता का रजिस्ट्रेशन जेनरेट हो जाएगा।

एमडी के सामने एप का प्रजेंटेशन हो चुका है। उनके निर्देश पर दो या तीन दिन में ग्रामीण इलाकों के लिए आनलाइन कनेक्शन की सुविधा दी जाने लगेगी। शहरी इलाकों में फरवरी के पहले सप्ताह से कनेक्शन दिया जाएगा। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है।

ओपी मिश्रा, अधिशाषी अभियंता, विद्युत नगरीय वितरण खंड म्योहाल

इस योजना से हम लोग भी मौके पर जाकर आनलाइन कनेक्शन दे सकेंगे। तुरंत उपभोक्ता से आवेदन भरवाने के साथ प्रोसेसिंग फीस ली जाएगी और चालीस मीटर से कम दूरी पर घर होगा तो तत्काल नहीं तो दो दिन के भीतर नया कनेक्शन लगा दिया जाएगा।

शुभम मिश्रा, एसडीओ, फोर्ट रोड सब स्टेशन