RANCHI : राजधानी रांची में जल्द पब्लिक शेयरिंग साइकिल सेवा की शुरुआत होने जा रही है। साइकिल और साइकिल स्टैंड बनाने का सामान रांची पहुंच चुका है। गुरुवार से साइकिल स्टेशन बनाने का काम कांके रोड से शुरू होगा । सरकार के अपर मुख्य सचिव नगर विकास व आवास विभाग अरुण कुमार सिंह ने कहा की आम लोगों की सुविधा के लिए सरकार की यह विशेष पहल है, उम्मीद है लोग इसका पूरा फायदा उठाएंगे। गौरतलब है कि अहमदाबाद की कंपनी चार्टर्ड स्पीड प्राइवेट लिमिटेड को यह कार्य आवंटित किया गया है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शुरू हो रहे इस योजना से लोगों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी।

साइकिल को न पहुंचाएं नुकसान

नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव ने लोगों से यह अपेक्षा भी की जाती है कि वह महंगी साइकिल को नुकसान नहीं पहुंचने देंगे। स्टेट अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी के निदेशक श्री राजेश शर्मा ने कहा की 600 साइकिल के साथ इस सेवा की शुरुआत रांची से की जाएगी। इसके लिए 100 से ज्यादा साइकिल स्टेशन भी बनाने का काम 29 मार्च से शुरू हो रहा है।

कैसे काम करेगा सिस्टम, क्या है शुल्क चार्ट

प्रतिदिन सब्सक्रिप्शन रेट 30 रूपये

मासिक सब्सक्रिप्शन रेट 200 रूपये

वार्षिक सब्सक्रिप्शन रेट 1000 रूपये

पहले 30 मिनट तक निशुल्क

30 से 59 मिनट तक 5 रूपये

60 से 119 मिनट तक 10 रूपये

2 घंटे के बाद प्रति घंटे 15 रूपये

10 घंटे से ज्यादा नहीं रख सकते साइकिल

साइकिल पर सवारी करने वाले लोगों को कई सुविधाएं दी जायेंगी। साइकिल में फ्रंट और रियर लाइट की व्यवस्था तो होगी ही साथ ही वयस्क और बच्चों के लिए सीट एडजस्टमेंट की व्यवस्था होगी।

क्या होंगी साईकिल में खूबियां

-जंग रहित धातु से बनी है साइकिल

-डॉक में लगे हैं ऑटोमेटिक लॉक मैकेनिज्म

-आरएफआईडी और जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम

-पंचर प्रूफ होंगे साइकिल के टायर

-साइकिल में लगा है लाउड बेल

- 10 केजी लगेज रखने के लिए बास्केट

- गंदगी से बचाव के लिए लेग कवर