तत्कालीन लेखपाल व ईआरके के विरूद्ध कार्रवाई के निर्देश

Meerut। आयुक्त कार्यालय में डॉ। कमिश्नर प्रभात कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को आयुक्त मित्र दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान कमिश्नर प्रस्तुत प्रकरणों में कार्यवाही के निर्देश दिए। इसके अलावा मेरठ के हसीन नकवी के मामले में तत्कालीन लेखपाल एवं ईआरके के विरूद्ध अनुशासनिक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही कमिश्नर ने एमडीए के उपाध्यक्ष को निहित स्थान की जांच करने व बिना मानचित्र के होने वाले निर्माणों पर भी कार्यवाही के निर्देश दिए।

समस्या का निवारण

जनता की समस्याओं के त्वरित गुणवत्तापरक निस्तारण के लिए आयुक्त द्वारा शुरू आयुक्त मित्र दिवस में कमिश्नर ने पल्लवपुरम निवासी मायादेवी द्वारा प्रस्तुत प्रार्थना पत्र के आधार पर प्रकरण के निस्तारण हेतु कार्यवाही की गई। साथ ही प्रकरण में उप-जिलाधिकारी सरधना से प्राप्त आख्या का अवलोकन किया गया तथा शिकायतकर्ता के तर्को को सुना गया। प्रकरण में किसी प्रकार की कार्यवाही संभव न होने के कारण प्रकरण निक्षेपित किया गया।

सुना प्रकरण

आयुक्त मित्र दिवस में मेरठ के ज्वाला प्रसाद से कहा गया है कि वह एमडीए सचिव के समक्ष उस भूमि का प्रमाण पत्र लाकर दिखाए, जिस पर वह मानचित्र स्वीकृत कराना चाहता है। साथ ही कमिश्नर ने कहा कि यदि उक्त भूमि के संबंध में कोई आपत्ति प्राप्त होती है तो उनका मानचित्र स्वत: ही निरस्त माना जाएगा। इसके अलावा बुलंदशहर निवासी योगेंद्र कुमार का पूरा प्रकरण सुनने के बाद उसे निक्षेपित कर दिया गया।

कार्रवाई के निर्देश

मेरठ के अब्दुल्लापुर निवासी हसीन नकवी प्रकरण में सुनवाई करते हुए कमिश्नर ने डीएम को तत्कालीन लेखपाल एवं हिमांशु, व ईआरके (बीएसए कार्यालय) के विरूद्ध अनुशासनिक कार्यवाही करने तथा प्रकरण में शामिल अन्य व्यक्तियों के विरूद्ध भी अनुशासनिक कार्यवाही करने व प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने के आदेश दिए।

होगी कार्यवाही

डॉ। प्रभात कुमार ने आयुक्त मित्र दिवस में एमडीए के उपाध्यक्ष से कहा कि बिना मानचित्र पास कराए हो रहे किसी भी निमार्ण कार्य पर उत्तर प्रदेश आवास एवं शहरी विकास नियोजन अधिनियम के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।