- बिजली की आंख मिचौनी से उपभोक्ता परेशान

- चुनाव के बाद से बिजली रानी ने दिखाना शुरू कर दिया अपना रंग

PATNA/ HAZIPUR : पातेपुर प्रखंड क्षेत्र में एक बार फिर बिजली की आंख-मिचौनी शुरु हो गई है। दिन में बिजली कई बार गुल हो रही है। बिजली की हो रही कटौती से उपभोक्­ता परेशान हैं। हैरत की बात तो यह है कि अगर बिजली खराब हो गई तो विभाग से उम्मीद बेकार है। उपभोक्ताओं को निजी मिस्त्री से फाल्ट को ठीक कराना पड़ता है।

पातेपुर में बिजली चार दिन की चांदनी फिर अंधेरी रात वाली कहावत चरितार्थ कर रही है। विधानसभा चुनाव के दौरान पूरे चौबीस घंटे में बीस से बाईस घंटा बि­जली मिल रही थी। क्षेत्र के लोगों ने मान लिया था कि बिजली की यही हालत रहेगी पर चुनाव खत्­म होने के साथ ही विभाग ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। अब हाल यह है कि पूरे दिन बिजली आने व जाने का सिलसिला जारी रहता है। बार-बार बिजली कटने से उपभोक्ता परेशान हैं।

बिजली की हाच्त अच्­छी देखकर क्षेत्र के किसानों ने बिजली का मोटर खरीद लिया था। जैसे ही बिजली आती है, किसान घर से पाईप व अन्­य सामान लेकर खेत की ओर इस ख्­याल में निकल पड़ते हैं कि रबी, तेलहन व अन्­य फसलों का पटवन करेंगे पर खेत पर पहुंचने से पहले ही बिजली कट चुकी होती है।

आपूर्ति ठप हो जाने पर उपभोक्­ता विभाग को काल कर जानकारी दे भी तो विभागीय स्­तर पर फाल्­ट की मरम्­मत समय पर नहीं की जाती। क्षेत्र के लोग निजी मिस्­त्री की मदद लेकर फाल्­ट की मरम्­मत करा रहे हैं। प्रखंड क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता राजेश्­वर कुमार राजू, ब्रह्मदेव राय, कुमार पंकज, दुर्गा प्रसाद चौधरी, कबीर विचार मंच के महामंत्री साहेब रमेश दास, कपलेश्­वर राय, पूर्व मुखिया सुशील राय, मो। अमजद ने लचर आपूर्ति व्­यवस्­था के लिए विभाग को जिम्­मेवार ठहराते हुए कहते हैं कि एक तो उपभोक्­ता अनाप-शनाप बिल को लेकर परेशान हैं उपर से लोगों को सही ढंग से बिजली भी नहीं मिल रही है।