आई एक्सक्लूसिव

Staff nurse की भर्ती परीक्षा में दिया जाएगा अनुभव का लाभ

UPPSC ने online किया staff nurse recruitment का notification

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: सूबे में स्टाफ नर्स के खाली पदों पर भर्ती करने जा रहा उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन सरकारी विभागों में संविदा पर कार्यरत नर्सिग स्टाफ को परीक्षा में अनुभव का वेटेज देगा। भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा के अंकों में संविदा कर्मियों के अनुभव के आधार पर दिया जाने वाला अतिरिक्त अंक जोड़ा जाएगा। जिसके आधार पर चयन मेरिट तैयार होगी। आयोग ने परीक्षा का नोटिफिकेशन ऑनलाइन कर दिया है। परीक्षा में मिलने वाली इस सौगात से संविदा स्टाफ की बल्ले-बल्ले है।

एक वर्ष के लिए तीन अंक

आयोग के सचिव की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अभ्यर्थियों का चयन 100 अंकों के आधार पर होगा। इसमें लिखित परीक्षा 85 अंकों की होगी। इसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग उत्तर प्रदेश में संविदा पर कार्यरत किसी व्यक्ति को अधिकतम 15 अंक अलग से प्रदान किए जाएंगे। जिसमें संविदा के आधार पर सेवा के प्रत्येक पूर्ण वर्ष के लिए तीन अंक मिलेंगे। इस संबंध में नियुक्ति प्राधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र ही मान्य होगा। इस प्रयोजन हेतु एक प्रारूप इस विज्ञापन में परिशिष्ट-6 पर उपलब्ध कराया गया है।

2006 व 2009 में हुई थी भर्ती

इस बावत इलाहाबाद में नर्सिग यूनियन की अध्यक्ष साफिया खातून ने बताया कि चिकित्सा स्वास्थ्य द्वारा अंतिम बार वर्ष 2006 में भर्ती निकाली गई थी। वहीं चिकित्सा शिक्षा द्वारा वर्ष 2009 में भर्ती की गई। इसके बाद से भर्ती नहीं हो पाई है। जिससे स्टाफ नर्स के लगातार रिटायरमेंट के कारण खाली पदों की संख्या बढ़ती जा रही है। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में स्टॉफ नर्स के खाली पदों की बहुत भारी तादात है। सीएचसी पीएचसी में सीएमओ के अंडर में समय समय पर संविदा के आधार पर भर्ती की गई। लेकिन बाकी जगहों पर एजेंसी के माध्यम से ठेके पर कर्मचारियों को रखा गया है। उन्होंने कहा कि कार्य की गुणवत्ता को बनाये रखने के लिए नियमित भर्ती का होना जरूरी था।

दिव्यांगों के लिए कोई शुल्क नहीं

यूपीपीएससी के सेक्रेटरी अटल कुमार राय ने बताया कि पहले विभाग अपने स्तर पर भर्ती करते थे। लेकिन पहली बार शासन ने भर्ती के लिए आयोग को अधियाचन सौंपा। आयोग आगे भी नर्सिग स्टॉफ की भर्ती करेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी कैंडिडेट्स को परीक्षा शुल्क 100 रुपये तथा एससी व एसटी को 40 रुपये भुगतान करना होगा। जबकि दिव्यांगों के लिये कोई शुल्क निर्धारित नहीं है

इन तथ्यों पर करें गौर

चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें में रिक्त 3838 पदों पर होगी भर्ती।

इसमें महिलाओं के 3390 एवं पुरुषों के 448 पद हैं शामिल।

आनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 9 फरवरी है।

आनलाइन आवेदन फॉर्म 13 फरवरी तक स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदक की उम्र 21 से 40 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है।

दिव्यांगों को इसमें इसमें विशेष छूट दी जाएगा।

55 साल तक की उम्र पूरी कर चुके दिव्यांगों को मिलेगा आवेदन का मौका

आयु की गणना 1 जुलाई 2017 से की जाएगी।

ये मांगी गई है योग्यता

Staff nurse female

1. सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थी माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश से विज्ञान के साथ हाई स्कूल परीक्षा और इण्टरमीडिएट परीक्षा या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

2. उत्तर प्रदेश नर्स तथा धात्री परिषद में रजिस्ट्रीकरण के योग्य सामान्य उपचारिका एवं प्रसूति प्रशिक्षण में डिप्लोमा अथवा नर्सिग में स्नातक (बीएससी) उपाधि हो।

3. उत्तर प्रदेश नर्स तथा धात्री परिषद से नर्स और धात्री के रूप में रजिस्ट्रीकरण का प्रमाण-पत्र हो।

Staff nurse male

1. सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थी के पास माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश से विज्ञान के साथ हाई स्कूल परीक्षा और इण्टरमीडिएट परीक्षा या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

2. उत्तर प्रदेश नर्स तथा धात्री परिषद में रजिस्ट्रीकरण के योग्य सामान्य उपचारिका एवं प्रसूति प्रशिक्षण में डिप्लोमा अथवा नर्सिग में स्नातक (बीएससी) उपाधि हो।

3. उत्तर प्रदेश नर्स तथा धात्री परिषद में रजिस्ट्रीकरण के योग्य साईकियाट्री का डिप्लोमा हो।

4. उत्तर प्रदेश नर्स तथा धात्री परिषद से नर्स और साईकियाट्री के रूप में रजिस्ट्रीकरण का प्रमाण-पत्र हो।

Fact file

100 अंकों के बेस पर चयन परिणाम

85 अंकों की लिखित परीक्षा

अतिरिक्त के रूप में जुड़ेंगे 15 अंक

10 साल बाद होने जा रही है भर्ती

100 रुपये में भरें आवेदन