- डाक्टर्स के 2888 पोस्ट के लिए निकली वैकेंसी, इंटरव्यू कल से

- बीपीएससी कंडक्ट करेगा एग्जाम, बहाल होंगे 1600 डाक्टर्स

PATNA@inext.co.iojn

PATNA : स्टेट में करीब क्म्00 कांट्रैक्ट डाक्टर्स बहाल किए जाएंगे। जानकारी हो कि स्टेट में पीएचसी, रेफरल और जिला स्तर के विभिन्न हॉस्पिटलों में जेनरल डॉक्टर्स के ख्888 पदों पर वैकेंसी निकली है। इसके लिए फ्क् मार्च से इंटरव्यू लिया जाएगा जो चार जुलाई तक चलेगा। बिहार कांट्रैक्ट डाक्टर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट डॉ अमिताभ कुमार ने बताया कि बीपीएससी एग्जाम को कंडक्ट करा रहा है। जो नियम व शर्ते रखी गई हैं उसमें क्म्00 कांट्रैक्ट डाक्टर्स को बहाल करना है। जबकि ब्भ्00 लोगों ने एप्लीकेशन भेजा है। जानकारी हो कि जेनरल डाक्टर्स के पद पर दो साल का इंटर्नशिप होना जरूरी है इसके अलावा पारामेडिकल और टेक्निशियन के विभिन्न पदों पर भी बहाली की जाएगी।

स्ट्राइक व इंटरव्यू एक साथ

स्टेट में कांट्रैक्ट डाक्टर्स एसोसिएशन के दो गुट हैं। एक का नेतृत्व डा। अभिषेक कुमार सिन्हा जबकि दसरे का नेतृत्व डा। अमिताभ कुमार कर रहे हैं। मामला यह है कि डॉक्टर अभिषेक कांट्रेक्ट डॉक्टर्स के महासचिव पिछले तीन दिनों से जॉब रेग्यूलराइजेशन को लेकर कारगिल चौक पर अनशन पर बैठे हैं। जबकि दूसरा गुट डॉ अमिताभ का है जिसमें सभी डॉक्टर्स इंटरव्यू की तैयारी में जुटे है।

रूरल एरिया के लिए मिले एलावेंस

डॉ। अमिताभ रूरल एरिया में चिकित्सा व्यवस्था को नियमित करने के लिए डाक्टर्स को रूरल एलावेंस की मांग की है। उन्होंने बताया कि रूरल एरिया में डाक्टरों की काफी कमी है इसलिए ऐसे एरिया में रूरल एलावेंस दिया जाए। इसके अलावा सुपरस्पेशियलिटी डाक्टर्स के लिए अलग से भत्ता दिया जाना चाहिए। जिससे रूरल एरिया की हालत में सुधार हो।

इस नियोजन प्रक्रिया से हमें उम्मीद है कि इसमें डाक्टर की बहाली से स्वास्थ्य सेवाएं थोड़ी बेहतर होगी। हमारी मांग है कि ग्रामीण स्तर पर भी डाक्टर को अलग से भत्ता दिया जाए और टाइम बाउंड प्रमोसन को भी गंभीरता से लिया जाए।

-डा अमिताभ कुमार, प्रेसिडेंट बिहार स्टेट कांट्रेक्ट डाक्टर्स एसोसिएशन