20 अगस्त से शुरू होगा नगर निगम के सेंटर पर काम

जल्द बनेगा दून में डॉग हॉस्पिटल, शासन को भेजा प्रस्ताव

DEHRADUN निगम द्वारा आवारा कुत्तों पर अंकुश लगाने के लिए सेंटर तैयार कर लिया गया है, ख्0 तारीख को इसकी विधिवत शुरुआत हो जाएगी। इसके तुरंत बाद दून में आवारा कुत्तों का नसबंदी अभियान शुरू किया जाएगा।

केदारपुरम में बनाया गया सेंटर

सचिवालय आवासीय कॉलोनी के पीछे केदारपुरम में नगर निगम का एक साल से बनाया जा रहा सेंटर तैयार हो चुका है। जिसमें ख्0 अगस्त से काम शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल नगर निगम शुरूआत में जनसंख्या नियंत्रण के लिए अवारा कुत्तों की नसबंदी करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल स्टाफ की कमी के चलते एक से दो कुत्तों का रोजाना ऑपरेशन करने का लक्ष्य रखा गया है।

एक्सपर्ट एजेंसी करेगी ऑपरेशन

आवारा कुत्तों के नसबंदी का ठेका एक्सपर्ट एजेंसी को सौंपा गया है। नगर निगम के पास स्टाफ की कमी है, जो कि ख्0 अगस्त से सेंटर के खुलने पर अपना काम शुरू कर देंगे। इस एक्सपर्ट एजेंसी की टीम में भ् डॉक्टरों को शामिल किया गया है, जो कि बड़े स्तर पर इस काम को अंजाम देंगे।

दून में करीब ख्ख् हजार आवारा कुत्ते

एक आंकड़े के अनुसार दून में तकरीबन ख्ख् हजार आवारा कुत्ते हैं। जिनको इस अभियान में शामिल किया जाएगा। आवारा कुत्तों की इतनी ज्यादा संख्या होने की वजह से नसबंदी अभियान के लिए एक्सपर्ट एजेंसी को ठेका सौंपा गया है, जिसमें भ् डॉक्टरों की टीम रहेगी। नगर निगम के पास स्टाफ की कमी के चलते यह काम बाहरी प्राईवेट हाथों में सौंपा गया है। जो इस अभियान को अंजाम देगी।

जल्द बनेगा डॉग हॉस्पिटल

आवारा कुत्तों की देखरेख के लिए जल्द केदारपुरम के इसी सेंटर के पास डॉग हॉस्पिटल खोलने जा रहा है। इस बाबत प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है.प्रस्ताव स्वीकार होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। इस अस्पताल में एक समय में 7ख् कुत्तों को रखने की जगह होगी। यहां पालतू कुत्तों का भी इलाज किया जाएगा।

--------आवारा कुत्तों के लिए बनाया जा रहा सेंटर ख्0 अगस्त से शुरू हो जाएगा। इसके बाद नसबंदी का काम बड़े स्तर पर किया जाएगा।

डॉ। वी। सती,

वरिष्ठ पशुचिकित्साधिकारी

नगर निगम देहरादून