- यूपी सरकार ने वूमन की मद्द के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

- कंट्रोल रूम में पति-पत्‍‌नी के झगड़े की सबसे ज्यादा शिकायतें

स्वाति भाटिया, आईस्पेशल

swati.bhatia@inext.co.in

मेरठ- हैलो सर मेरा पति मेरे लिए कुछ खास नहीं लाता मैं क्या करुं, मेरी पत्‍‌नी मेकअप में ज्यादा खर्च करती हैं जिसकी वजह से रोज झगड़ा होता है। जी हां इन दिनों कुछ इसी तरह के विवाद वूमेन हेल्पलाइन में पहुंच रहे हैं। जिसमें शिकायत दर्ज होने के बाद 24 घंटे में कार्रवाई की जा रही है।

केस 1-

पति खाना कम खाते हैं

मेरठ के लिसाड़ी गेट निवासी एक महिला ने वूमेन कंट्रोल रूम में पति के खाना कम खाने और शराब पीकर झगड़े करने की शिकायत दर्ज कराई है। जिसके बाद दोनों पक्षों को परामर्श केंद्र पर बुधवार को बुलाया है।

केस 2-

अधिक मेकअप के कारण पति से झगड़ा

मेरठ के सुभाषनगर निवासी एक महिला ने मेकअप का विरोध करने पर पति के खिलाफ हेल्पलाइन नम्बर पर शिकायत की है। महिला ने बताया कि मेकअप अधिक करती है इसलिए पति से झगड़ा रहता है।

केस 3-

कम टूथपेस्ट करते हैं पति

पत्‍‌नी ने अपने पति के टूथपेस्ट कम करने को लेकर झगड़ा होने की शिकायत दर्ज की है। इस केस में भी दोनों पक्षों को परिवार परामर्श केंद्र आने का समय दिया गया है।

पति-पद्दी में नहीं बनती

यूपी सरकार ने दो दिन पहले ही नया हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है। जिसके बाद से हेल्पलाइन नंबर पर काफी शिकायतें आ चुकी हैं। दो दिन में मेरठ शहर से तकरीबन 20 शिकायतें पहुंच चुकी हैं। जिनमें 16 शिकायतें केवल पति-पत्‍‌नी के आपसी झगड़ों को लेकर हैं। इसके बाद दोनो को परिवार परामर्श केंद्र बुलाकर काउंसलिंग की जाती है।

ऐसे काम करता है हेल्पलाइन नंबर यूपी सरकार का नया हेल्पलाइन नंबर 9454401149 है। इस नम्बर को कंट्रोल रूम पर बैठे इंस्पेक्टर उठाते हैं। फोन उठाने के बाद वो आदर सत्कार से आपकी शिकायत सुनते हैं। बाद में आपकी शिकायत को संबंधित थाने में भेज देते हैं। उसके बाद 24 घंटे के अंदर ही एक्शन शुरू हो जाता है।

वर्जन

हमारे पास जो शिकायतें आती हैं उनको तुरंत संबंधित विभाग में भेज दी जाती हैं। शिकायतों पर सौ प्रतिशत कार्रवाई होती है।

सागर, इंस्पेक्टर, वूमेन हेल्पलाइन