गेहूं क्रय केंद्रों में घटतौली पर FIR दर्ज कराने के निर्देश

जारी किया गया कंट्रोल रूम नंबर, लगाया जाएगा कैमरा

ALLAHABAD: गेहूं क्रय केंद्रों पर सीसीटीवी से बिचौलियों पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दे दिए गए हैं। शुक्रवार को समस्त एसडीएम, जिला खाद्य विपणन अधिकारी और क्रय एजेंसी के प्रभारियों के साथ बैठक के दौरान डीएम संजय कुमार ने कहा कि तौल मशीन की जांच पहले कर ली जाएगी और बोरे आदि पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहने चाहिए।

अचानक पहुंचेंगे अधिकारी

बैठक में डीएम ने कहा कि बारिश से गेहूं को बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए जाएं। खरीद के बाद गेहूं खुले में नही रखा जाएगा। हर हाल में सोमवार से क्रय केंद्र शुरू होने के निर्देश दिए गए हैं। डीएम ने कहा कि क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण उनके द्वारा किया जाएगा और घटतौली पाए जाने पर संबंधित कर्मचारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर जेल भेज दिया जाएगा। एसडीएम को प्रत्येक दिन इन केंद्रों को चेक करने का आदेश दिया गया है।

उसी दिन खाते में आएगा पैसा

उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद के उपरांत किसानों के खाते में उसी दिन आरटीजीएस के जरिए पैसा पहुंचाया जाए। केंद्रों पर खरी का रेट प्रदर्शित किया जाए और इसके साथ ही प्रभारी का मोबाइल नंबर और नाम भी लिखा जाए। उन्होंने कहा कि लेखपालों के जरिए किसानों को केंद्र पर बुलाकर उनका सम्मान किया जाए।

गेहूं का समर्थन मूल्य 1625 रुपए प्रति क्विंटल रेट निर्धारित है और इससे नीचे बोली नही लगाई जाएगी।

जनपद में कुल 60 गेहूं क्रय केंद्र हैं, जिनमें से विपणन शाखा के 24, पीसीएफ के 21, कर्मचारी कल्याण निगम के सात, यूपी स्टेट एग्रो के पांच और भारतीय खाद्य निगम के तीन केंद्र हैं।

इलाहाबाद के लिए गेहूं का 120400 मीट्रिक टन लक्ष्य शासन ने तय किया है

किसानों की सुविधा के लिए बने कंट्रोल रूम का नंबर 9554598318 है

क्रय केंद्र कार्य दिवस में सुबह नौ से शाम 6:30 बजे तक खुला रहेगा।