मेयर और नगर आयुक्त ने किया शुभारंभ

चौबीसों घंटे घर बैठे फोन करके दर्ज करा सकते हैं अपनी शिकायत

ALLAHABAD: अभी तक जिन शिकायतों और समस्याओं का निराकरण कराने के लिए नगर निगम का चक्कर लगाना पड़ता था, पार्षद के साथ ही नगर निगम अधिकारियों व कर्मचारियों से बार-बार आरजू मिन्नत करनी पड़ती थी। अब उन समस्याओं और कामों का समाधान अब केवल एक कॉल पर होगा। क्योंकि नगर निगम का एकीकृत शिकायत निवारण कक्ष यानी कंट्रोल रूम एक्टिव हो गया है। जिसका शुभारंभ रविवार को मेयर अभिलाषा गुप्ता और नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया ने किया।

कॉल के बाद नगर निगम करेगा अपना काम

कंट्रोल रूम का शुभारंभ करने के बाद मेयर ने कंट्रोल रूम के वर्किंग सिस्टम को जाना। कंट्रोल रूम में तैनात आईटी ऑफिसर मणिशंकर त्रिपाठी ने बताया कि

कंट्रोल रूम में लैंड लाइन नंबर 0532-2427204 के साथ ही पूरा सिस्टम कम्प्यूटराईज किया गया है। कंट्रोल रूम में पब्लिक का कॉल जाते ही वहां तैनात कर्मचारी समस्या के निस्तारण को लेकर एक्टिव हो जाएंगे। प्रॉब्लम को रजिस्टर्ड करते हुए वे वही उसे अधिकारी तक पहुंचाएंगे और साल्यूशन के लिए समय भी निर्धारित करेंगे।

24 घंटे एक्टिव रहेगा कंट्रोल रूम

बताया गया कि कंट्रोल रूम 24 ऑवर एक्टिव रहेगा। इसके लिए तीन सिफ्ट में कर्मचारी काम करेंगे। मतलब यह कि पब्लिक किसी भी समय कम्प्लेन दर्ज करा सकती है। यदि रात में गली की लाइट नहीं जल रही या नाला और नाली की समस्या है तो लोग सुबह का इंतजार किए बगैर कॉल करके कम्प्लेन दर्ज करा सकते हैं।

नगर निगम के अधिकारियों का प्रयास सराहनीय है, लेकिन पब्लिक की शिकायतों का तत्काल निस्तारण हो, इस पर भी ध्यान देना होगा। क्योंकि आनलाइन कम्प्लेन और निस्तारण की व्यवस्था पहले भी हो चुकी है, जो बहुत कारगर नहीं रही। इसलिए यह नहीं व्यवस्था किसी चुनौती से कम नहीं।

अभिलाषा गुप्ता

मेयर, नगर निगम