-काशी विद्यापीठ में दीक्षांत समारोह का आयोजन आज, तैयारी पूरी

-कार्यक्रम से पहले वीसी ने आयोजन स्थल पर विधि-विधान से किया पूजन

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में क्0 अक्टूबर को आयोजित होने वाले फ्9वें दीक्षांत समारोह का सोमवार को रिहर्सल किया गया। इस दौरान वीसी डॉ। पृथ्वीश नाग ने विभिन्न कोर्सेज के स्टूडेंट्स को प्रतीकात्मक डिग्री वितरित की। वहीं कई अन्य कोर्सेज के टॉप-टेन व रिसर्च स्कॉलर्स को पूर्वाभ्यास में ही उपाधि वितरित की गई। इसके पहले समारोह स्थल का भूमि पूजन हुआ। वीसी ने सपत्नीक दीक्षांत मंडप में विधि-विधान से पूजन-हवन किया।

बंटी प्रतीकात्मक डिग्री

दीक्षांत समारोह का पूर्वाभ्यास दोपहर क्ख् बजे शिष्ट यात्रा से हुआ। रजिस्ट्रार ओमप्रकाश के नेतृत्व में शिष्ट यात्रा दीक्षांत प्रागंण में प्रवेश की। इसमें विश्वविद्यालय सभा, विद्यापरिषद कार्यपरिषद के सदस्य के अलावा विभागाध्यक्ष, संकायाध्यक्ष व सबसे पीछे वीसी चल रहे थे। कुलपति व कुलसचिव मंचासीन हुए और पीछे कुर्सी पर डीन भी बैठे। इस दौरान सन् ख्0क्7 के स्नातक, स्नातकोतर व पीएचडी के स्टूडेंट्स को प्रतीकात्मक डिग्री देने की घोषणा की गई। अंत में वापसी में शिष्ट यात्रा का नेतृत्व वीसी ने किया।

जांची गयी सुरक्षा व्यवस्था

समारोह से पहले सोमवार को परिसर में डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन सहित पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की बारीकी से जांच पड़ताल की। वहीं देर रात तक पंडाल को सजाने संवारने और अंतिम रूप देने का काम चलता रहा।

डॉ। के राधाकृष्णन देंगे दीक्षांत भाषण

काशी विद्यापीठ का दीक्षांत समारोह सुबह क्क् बजे से होगा। चीफ गेस्ट इसरो के पूर्व अध्यक्ष पद्मभूषण डॉ। के राधाकृष्णन होंगे। अध्यक्षता राज्यपाल व कुलाधिपति राम नाईक करेंगे। वहीं शाम छह बजे से दीक्षांत मंडप में कल्चरल प्रोग्राम का भी आयोजन किया गया है।

सांस्कृतिक विरासत की भी झलक

फ्9वें दीक्षांत समारोह के लिए पंडाल को जहां संसद भवन की तरह बनाया गया है। वहीं दीक्षांत मंच को संसद भवन के अंदर का रूप दिया गया है। वहीं बैकड्राप पर यूनिवर्सिटी के पूर्व वाइसचांसलर की फोटो लगायी गयी है। इसके अलावा पंडाल में एक तरफ इसरो की विकास यात्रा तो दूसरी ओर सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने को मिलेगी।

काले कपड़े पहनकर आने पर रोक

चीफ प्रॉक्टर प्रो। शंभू उपाध्याय ने बताया कि समारोह के दौरान चीफ गेस्ट, विशिष्ट अतिथि, कुलाधिपति के फ्लीट के वाहनों के अलावा अन्य सभी के वाहनों को गेट नंबर दो से ही आने-जाने की अनुमति होगी। वहीं कॉलेज के प्रधानाचार्यो, प्रबंधकों व मीडिया कर्मियों के वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था सामाजिक विज्ञान संकाय के सामने किया गया है। जबकि टीचर्स, कर्मचारियों व स्टूडेट्स के लिए स्वास्थ्य केंद्र स्थित रोड पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है। समारोह में काले कपड़े पहनकर आने पर प्रतिबंध लगाया गया है। साथ ही काला पर्स, दुपट्टा, बैग व मोबाइल फोन पर भी रोक रहेगा।

पीजी लेवल में सर्वोच्च अंक : शिवानी जायसवाल

इनको मिलेगा मेडल व डिग्री

-टोटल गोल्ड मेडल : भ्9

-उत्कृष्ट खिलाड़ी : 0ख्

-तीरंदाजी : बीर लाल

-वेट लिफ्टिंग (म्9 किग्रा) पूजा यादव

-फ्9 शोधार्थियों को पीएचडी

-टोटल 99,89फ् को डिग्री

-8भ्,क्ब्ब् को यूजी व क्ब्,7ब्9 को पीजी की डिग्री