JAMSHEDPUR: पिछले करीब दो हफ्ते से लौहनगरी कड़ाके की ठंड की गिरफ्त में है। लोग कड़ाके की ठंड में ठिठुर रहे है। लेकिन प्रशासन की ओर से अलाव की व्यवस्था नहीं की जा रही है। हालांकि, शीतलहर को देखते हुए जिला प्रशासन ने जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी), मानगो नोटिफाइड एरिया कमिटी (एमएनएसी) और जुगसलाई नगरपालिका को चिन्हित क्षेत्र में अलाव की व्यवस्था करने का आदेश दिया है। प्रशासन का दावा है कि पूरे शहर में 40 जगह सरकारी अलाव जलाए जा रहे हैं, लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि एक-दो स्थानों को छोड़कर शहर के अधिकांश इलाकों में अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। इससे सड़क किनारे जीवन गुजर-बसर करनेवाले लोग ठंड का सितम झेलने के लिए मजबूर हैं।

जला रहे कार्टन, टायर

नगर निकाय के अधिकारियों का दावा है कि शहर के चिन्हित सभी जगहों पर रोजाना अलाव जलाए जा रहे हैं, लेकिन जब दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट की टीम ने शहर के विभिन्न इलाकों का मुआयना किया और आम लोगों से बातचीत की, तो हकीकत कुछ और सामने आई। भुइयांडीह स्थित बस स्टैंड, एमजीएम हॉस्पिटल, साकची गोलचक्कर, मिनी बस स्टैंड कहीं भी अलाव नहीं जल रहे थे। जुगसलाई में किसी भी चौक-चौराहे पर अलाव की व्यवस्था नहीं दिखी। अलाव की व्यवस्था नहीं होने की वजह से लोग कार्टन, टायर आदि जलाकर ठंड से निजात पाने की कोशिश कर रहे थे।

यहां करनी है अलाव की व्यवस्था

जिला प्रशासन ने जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र में जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) को शहर के मुख्य स्थानों पर अलाव की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। साकची स्थित बड़ा गोलचक्कर, शीतला मंदिर, एमजीएम हॉस्पिटल, मिनी बस स्टैंड पोस्ट ऑफिस के पास, नौ नंबर स्टैंड, सोनारी स्थित रूपनगर चौक, कागलनगर चौक, एरोड्रम ऑटो स्टैंड, कदमा स्थित शीतला मंदिर उलियान चौक, गणेश पूजा मैदान एमटू चौक, बिष्टुपुर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा ऑटो स्टैंड, डायगनल रोड ऑटो स्टैंड, खरकाई ब्रीज के सामने, बर्मामाइंस स्थित दुर्गा पूजा मैदान चौक, गोलमुरी स्थित फूड प्लाजा चौक, बारीडीह स्थित मर्सी हॉस्पिटल, बारीडीह ऑटो स्टैंड, ह्यूमपाइप स्थित भुईयांडीह पुल के पास, मानगो बस स्टैंड आदि इलाकों में अलाव की व्यवस्था की जिम्मेदारी जेएनएसी की है। वहीं टाटानगर रेलवे स्टेशन तथा जुगसलाई में अलाव जलाने की जिम्मेदारी जुगसलाई नगरपालिका की है। उधर, मानगो में पुल से सटी सब्जी मंडी और मानगो चौक के पास अलाव जलाने की जिम्मेदारी मानगो नोटिफाइड एरिया कमिटी की है।

ठंड को देखते हुए शहर के हर प्रमुख चौक-चौराहों को चिह्नित कर अलाव जलाने का आदेश जेएनएसी, एमएनएसी और जुगसलाई नगरपालिका को दिया गया है। अगर किसी स्थान पर अलाव नहीं जलाई जा रही है, तो वहां जलाने का आदेश दिया जाएगा।

-चंदन कुमार, एसडीओ, धालभूम