- दो केंद्रों पर 12 वीं व तीन केंद्रों पर 10 वीं की कापियां होंगी चेक

बरेली : यूपी बोर्ड परीक्षा के बाद मूल्यांकन केंद्रों पर बिना अनुमति बंडल जमा करके कापियों चेक कराने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सैटरडे को डीआइओएस डॉ। अचल कुमार मिश्र ने यह चेतावनी जारी की है। जिले में पांच विद्यालयों को मूल्यांकन केंद्र बनाया है। जिनमें जीआइसी व एफआर इस्लामियां इंटर कॉलेज के मूल्यांकन केंद्र पर 12 वीं तथा बिशप मंडल, गुलाब राय, जीजीआइसी के मूल्यांकन केंद्र पा 10 वीं की कापियां चेक होंगी। डीआइओएस ने बताया, बोर्ड की ओर से पहुंचे बंडल ही मूल्यांकन केंद्र पर जमा होंगे। जिनमें निकली कापियों को ही परीक्षकों को जांचना होगा। इसके अलावा कहीं और से बंडल लाकर कापियां चेक करने पर कार्रवाई होगी।

अपने सामने सील कराई कापियां

अंग्रेजी की कठिन परीक्षा के साथ यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा सैटरडे को समाप्त हो गई। अंतिम दिन कठिन परीक्षा होने के कारण अफसर केंद्रों पर पैनी निगाह बनाए रहे। संदिग्ध केंद्रों की कापियों को अपने सामने सील कराकर संकलन केंद्र तक पहुंचाया। दरअसल अफसरों को कापियों के बाहर लिखे जाने की सूचना मिली थी। जिस पर सभी सचल दलों को अलर्ट किया गया। नवाबगंज, आवंला, बहेड़ी व मीरगंज क्षेत्र के केंद्रों पर सघन छापेमारी कराई गई। निरीक्षण के बाद परीक्षा समाप्ति तक केंद्रों पर सचल दल के सदस्य जमे रहे। सीसीटीवी की फुटेज चेक की। अपने सामने एक-एक कापी को गिनवाया। बंडल पैक कराकर खुद अपने साथ कापियों के बंडल लेकर आए। जिसे जीआइसी में बनाए गए संकलन केंद्र पर जमा किया।

पर्यवेक्षक भी केंद्रों पर डटे रहे

दोपहर की पाली में अंग्रेजी की परीक्षा थी। अंतिम परीक्षा भी शांतिपूर्वक निपटे इसलिए अफसरों ने केंद्रों पर मुस्तैदी दिखाई। खुद बोर्ड पर्यवेक्षक भी केंद्रों पर छापेमारी के बाद जमे रहे। जो बहेड़ी क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों की कापियों के बंडलों को साथ लेकर आए।

वर्जन-

अंतिम परीक्षा में कड़ी चौकसी बरती गई। कुछ केंद्रों पर संदिग्ध गतिविधियों की सूचना मिलने पर सचल दल पहुंचे जिन्होंने कापियों को अपने सामने सील पैक कराया। फिर बंडल अपने साथ लाकर संकलन केंद्र पर जमा किया।

-डॉ। अचल कुमार मिश्र, डीआइओएस।