-आरयू के मेन एग्जाम में फेल हुए 600 स्टूडेंट्स ने चैलेंज मूल्यांकन के लिए किया था अप्लाई

-चैलेंजिंग मूल्यांकन में पास होने के बाद भी पूरा एक वर्ष खराब होना तय

BAREILLY :

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में लापरवाही के आरोपों से घिरे आरयू पर चैलेंज मूल्यांकन के आए परिणामों ने दोष सिद्ध कर दिया। क्योंकि अभी तक आरयू यह कहकर बच रहा था कि स्टूडेंट्स ही पढ़ाई में कमजोर हैं, जिसके चलते वह परीक्षा में फेल हो गए थे। आरटीआई से कॉपियों के अवलोकन में भी आरयू की खामियां उजागर हुई थी, लेकिन अधिकारियों ने गलती मानने से इनकार कर दिया था। अब चैलेंज मूल्यांकन में 90 स्टूडेंट के पास होने से आरयू प्रशासन की बोलती बंद हो गई है।

600 स्टूडेंट्स ने किया था अप्लाई

ज्ञात हो आरयू मेन एग्जाम में इस बार सबसे अधिक स्टूडेंट्स बीएससी और एमएससी में फेल हुए थे। जिसके बाद से स्टूडेंट्स ने आरयू की मूल्यांकन प्रणाली को ही कटघरे में खड़ा कर हंगामा किया। उन्होंने चैलेंजिंग मूल्यांन प्रक्रिया लागू करने की बात कही। इसके लिए छात्र नेताओं ने हंगामा कर विरोध जताया तब कहीं आरयू ने इस वर्ष चैलेंजिंग मूल्यांकन प्रक्रिया लागू की। पहली बार लागू हुई चैलेंजिंग मूल्यांकन प्रक्रिया में 600 स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया था। जिसमें स्टूडेंट्स को बड़ी राहत मिली है। चैलेंजिंग मूल्यांकन में 15 प्रतिशत यानि 600 में से 90 स्टूडेंट्स पास हो गए हैं। इसने स्टूडेंट्स की मंशा और साफ कर दी है कि आरयू ने मूल्यांकन ठीक से नहीं कराया था। जिसके चलते उन्हें चैलेंजिंग मूल्यांकन के लिए अप्लाई करना पड़ा।

एक वर्ष खराब जिम्मेदार कौन

आरयू के मेन एग्जाम में फेल हुए स्टूडेंट्स का तो एक वर्ष खराब हो गया। अब उनका न तो किसी कॉलेज में और न किसी क्लास में एडमिशन हो सकता है। जिसके लिए जिम्मेदार न तो आरयू बन रहा है और मूल्यांकन में लापरवाही करने वाले टीचर। जिनके कारण स्टूडेंट्स का एक वर्ष दांव पर लग गया। फिलहाल स्टूडेंट्स का पास होने के बाद भी एक वर्ष खराब होना तय है।

चार्ट लेने को तैयार नहीं

चैलेंजिग मूल्यांकन का आरयू ने मंडे को रिजल्ट जारी किया तो उसके बाद मा‌र्क्स की लिस्ट तैयार होकर परीक्षा नियंत्रक के पास तो पहुंच गई, लेकिन उस लिस्ट पर किसी परीक्षक के सिग्नेचर नहीं थे। जिसके चलते काफी देर तक बगैर सिग्नेचर के लिस्ट लेने के लिए कोई तैयार नहीं हुआ। इस बात पर काफी देर तक खींचतान चली। जिसके बाद मा‌र्क्स की लिस्ट कम्प्यूटर रूम के लिए भेज दी गई। तब कहीं जाकर नोकझोंक खत्म हुई।

25 हजार से अधिक आरटीआई

ज्ञात हो इस बार आरयू में 25 हजार से अधिक आरटीआई डाली गई थी। जबकि पिछले वर्ष आरटीआई की संख्या मात्र 1650 थी। इतनी बड़ी संख्या में आरटीआई अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स को कोई रिलीफ नहीं मिल सकी। जिसके चलते 30 प्रतिशत स्टूडेंट्स आरटीआई अप्लाई करने के बाद कॉपियों का अवलोकन ही करने नहीं आए। क्योंकि जिसकी कॉपी में मा‌र्क्स टोटल में गड़बड़ मिले या फिर जिसकी कॉपी में कुछ आंसर पर मा‌र्क्स दिए हुए नहीं थे उनको भी आरटीआई अप्लाई करने का लाभ नहीं मिल सका।

तो लौटाने होंगे रुपए

चैलेंजिंग मूल्यांकन में पास हुए जिन स्टूडेंट्स के 15 प्रतिशत से अधिक मा‌र्क्स बढ़े हैं, उन स्टूडेंट्स के 500 रुपए काटकर आरयू 15 सौ रुपए वापस करेगा। क्योंकि यह चैलेंजिंग मूल्यांकन के रूल्स के मुताबिक पास होने पर 85 परसेंट शुल्क वापस किया जाना है.वहीं जो स्टूडेंट्स चैलेंजिंग मूल्यांकन में भी फेल हो गए उनके पूरे 2 हजार रुपए आरयू की तरफ से वापस नहीं किए जाएंगे।