यह भी जानें

-2000 हजार रुपए मिलते हैं रीचैकिंग के लिए डेली

-25 मार्च से आरयू में चल रहा है रीचैकिंग का काम

-यूजी और पीजी के एग्जाम की कॉपियों की रीचैकिंग में फोर्थ क्लास एंप्लॉयज को लगाया

-दो हजार रुपए के लालच में स्टूडेंट्स के भविष्य से किया जा रहा खिलवाड़

bareilly@inext.co.inBAREILLY: आरयू में अभी हाल में यूजी और पीजी के एग्जाम हुए हैं, लेकिन आरयू प्रशासन की कार्यप्रणाली से स्टूडेंट्स का भविष्य दांव पर लगा हुआ है. कॉपियों का मूल्यंाकन खत्म होने के बाद मूल्यांकन सही हुआ या नहीं, इसके लिए कॉपियों की रीचैकिंग कराई जाती है. हैरत की बात है कि आरयू प्रशासन ने कॉपियों की रीचैकिंग जैसे महत्वपूर्ण काम में फोर्थ क्लास एंप्लॉयज को लगा दिया है. यूजी और पीजी के एग्जाम की कॉपियों की रीचैकिंग ड्राइवर और चपरासी कर रहे हैं. इससे रीचैकिंग में कितनी पारदर्शिता होगी, यह आसानी से समझा जा सकता है.

2000 मिलते हैं रीचैकिंग में

यूजी-पीजी की कॉपियों की रीचैकिंग करने वाले कर्मचारियों को दो हजार रुपए प्रतिदिन दिए जाते हैं. आरयू प्रशासन ने ड्राइवर और चपरासियों से सांठ-गांठ करके उनको रीचैकिंग के काम में लगा दिया है. थोड़े पैसों के लालच में स्टूडेंट्स के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है.

वीसी के ड्राइवर कर रहे रीचैकिंग

आरयू में 25 मार्च को रीचैकिंग का काम शुरू किया गया था. डीसी पांडेय और बीपी शाही आरयू में फोर्थ क्लास एंप्लॉय हैं. यह दोनों ही वीसी के ड्राइवर हैं. डीसी पांडेय गाड़ी चलाने के बजाय रीचैकिंग के काम में लगे हुए हैं. वहीं बीपी शाही गाड़ी चलाने में व्यस्त होने चलते रीचैकिंग में नहीं आ रहे हैं, लेकिन उनका भी लिस्ट में नाम लिखा हुआ है.

अफसरों की है मेहरबानी

अफसरों की मेहरबानी के चलते ड्राइवर और चपरासी रीचैकिंग के काम में लगे हुए हैं. रीचैकिंग में लगाए गए कर्मचारियों में कोई वीसी का खास है तो कोई किसी दूसरे अफसर का. उन्हीं की मेहरबानी की वजह से ही एजुकेटेड टीचर्स के काम की समीक्षा फोर्थ क्लास एंप्लॉयज कर रहे हैं.

गलती से भी नहीं लिया सबक

आरयू में पहली बार शुरू हुए चैलेंजिंग मूल्यांकन में करीब साढ़े चार सौ स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया था, जिसमें से 90 पास हुए थे. इसके बाद आरयू ने इससे सबक नहीं लिया और फोर्थ क्लास एंप्लॉयज को रीचैकिंग के काम में लगा दिया. इससे साफ है कि आरयू में लगातार स्टूडेंट्स के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है.

वर्जन

मूल्यांकन सेंटर पर री-मूल्यांकन का काम किससे कराया जा रहा है. इस बारे में मुझे जानकारी नहीं है. इसके बारे में परीक्षा नियंत्रक ही बता सकते हैं.

-प्रो. अनिल शुक्ल, आरयू वीसी