- मेन पोस्ट ऑफिस में कोर बैंकिंग सुविधा शुरू

- अब सब पोस्ट ऑफिस भी जुड़ेगी कोर बैंकिंग से

<- मेन पोस्ट ऑफिस में कोर बैंकिंग सुविधा शुरू

- अब सब पोस्ट ऑफिस भी जुड़ेगी कोर बैंकिंग से

BAREILLY: BAREILLY: लंबे इंतजार के बाद मंडे से मेन पोस्ट ऑफिस में कोर बैंकिंग सुविधा की शुरुआत हो गई। पोस्ट मास्टर जनरल एमएल कालिया ने कोर बैंकिंग सर्विस का इनॉगरेशन किया। अब कैंट स्थित मेन पोस्ट ऑफिस में कस्टमर बैंकों की तर्ज पर सारी सुविधाएं पा सकेंगे।

ख्0क्ख् में बनी थी योजना

कोर बैंकिंग की योजना ख्0क्ख् में बनाई गई थी। फ‌र्स्ट फेज के तहत यह सर्विस सिटी के मेन पोस्ट ऑफिस और सहारनपुर में की गई है, जबकि सेकेंड फेज में यह सर्विस बरेली मंडल के सभी सब पोस्ट ऑफिसों में शुरू करने की है।

ये फैसिलिटी मिलेगी

डाकघर के अधिकारी ने बताया कि इस सुविधा से आप कोर बैंकिंग से जुड़े किसी भी पोस्ट ऑफिस से पैसा निकाल सकते हैं। मतलब यह कि आपको वो सारी सुविधा मिलेगी जो बैंकों में मिलती है। डीडी बनाए जाने के अलावा चेक क्लियरिंग भी हो सकेगी। एटीएम भी लगाए जाएंगे। पोस्ट ऑफिस से जुड़े कस्टमर को एटीएम कार्ड प्रोवाइड कराया जाएगा। सर्विस स्टार्ट होने के बाद कई कस्टमर की डीडी और चेक की क्लियरिंग की गई।

सेकेंड फेज में ।

सेकेंड फेज में बरेली मंडल के म्फ् सब पोस्ट ऑफिस को कोर बैंकिंग से जोड़ा जाएगा। सेंकेंड फेज में खीरी, हरदोई, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, बदायूं, पीलीभीत सहित अन्य सब पोस्ट ऑफिस में कोर बैंकिंग की सुविधा शुरू की जाएगी। इस सिलसिले में काम तेजी से हो रहा है।

सीबीएस सेवा कस्टमर के लिए शुरू कर दी गई है। इससे समय की बचत होगी। पहले के मुकाबले काम तेजी से होगा।

एसके त्रिवेदी, सीनियर पोस्टमास्टर