RANCHI: आंखों की रौशनी न हो तो दुनिया का क्या मतलब। लेकिन, अब कॉर्निया में गड़बड़ी के कारण आंखों की रौशनी खो चुके ऐसे लोग भी देख सकेंगे। जी हां, मेन रोड स्थित सुपरस्पेशियलिटी सदर हास्पिटल में जल्द ही कार्निया ट्रांसप्लांट शुरू होने वाला है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को भेजने का आदेश प्रिंसिपल सेक्रेटरी निधि खरे ने दिया है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो इस साल के अंत तक सदर में कार्निया ट्रांसप्लांट शुरू कर दिया जाएगा। इससे आंखों का इलाज कराने के लिए लोगों को प्राइवेट हास्पिटलों में अपनी जेब कटाने की नौबत नहीं आएगी।

सरकारी दर पर आंखों का होगा इलाज

सुपरस्पेशियलिटी बिल्डिंग चालू होने के बाद पहला मौका है, जब हॉस्पिटल में आई डिपार्टमेंट शुरू किया गया है। जहां कैटरैक्ट का आपरेशन फ्री में किया जा रहा है। वहीं आंखों से जुड़ी अन्य बीमारियों का भी इलाज मुफ्त में ही किया जाएगा। वहीं ट्रांसप्लांट को लेकर फिलहाल रेट तय नहीं है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि मरीजों का कॉर्निया ट्रांसप्लांट सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल स्कीम(सीजीएचएस)के तय रेट के अनुसार हो सकता है।

डिपार्टमेंट के तीन स्टाफ किए जाएंगे ट्रेंड

कॉर्निया ट्रांसप्लांट के लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की बहाली की जाएगी। वहीं कॉर्निया कलेक्शन और ट्रांसप्लांट की टेक्निक सीखने के लिए आई डिपार्टमेंट के तीन स्टाफ्स को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। ये लोग ट्रेनिंग के बाद कॉर्निया ट्रांसप्लांट सक्सेसफुल बनाने में अहम भूमिका निभाएंगे।

अभी पीएमसीएच धनबाद में मिल रही सुविधा

पीएमसीएच धनबाद में कॉर्निया ट्रांसप्लांट शुरू किया जा चुका है। इसका लाभ मरीजों को मिल रहा है। वहीं रिम्स में भी कॉर्निया ट्रांसप्लांट शुरू करने को लेकर प्रबंधन रेस हो गया है। साथ ही रिम्स में आई बैंक भी होगा, जहां लोग अपनी मर्जी से आंखें आई बैंक को डोनेट कर सकेंगे। ट्रांसप्लांट के लिए इक्विपमेंट्स खरीदने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।