डीएम के निर्देश पर शिक्षा विभाग के कार्यालयों में हुई छापेमारी

छापेमारी के दौरान अनुपस्थित मिलें न्अधिकारी व कर्मचारी

Meerut। जिलाधिकारी अनिल ढींगरा के निर्देश पर सोमवार दोपहर करीब 3.30 बजे अपर नगर मजिस्ट्रेट अरविंद कुमार सिंह एवं अपर उप जिलाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय एवं जिला विद्यालय निरीक्षक के कार्यालयों पर औचक छापामारी की। इस दौरान सात अधिकारी व कर्मचारी अनुपस्थित मिले। सभी का एक दिन का वेतन काटने के साथ उनसे स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया गया है। इतना ही नहीं संतोषजनक स्पष्टीकरण न मिलने पर संबंधित के विरूद्ध निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।

होगी कठोर कार्रवाई

इस दौरान जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने कहा कि जनता के कार्यो के निस्तारण में अनदेखी करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा। कार्यो के निस्तारण में समयबद्धता व गुणवत्ता न पाए जाने पर भी संबंधित पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। डीएम के मुताबिक उनके संज्ञान में आया है कि कार्यालयों में अधिकारी एवं कर्मचारियों के समय से कार्यालय में उपस्थित न होने के कारण जनता काम के लिए इधर'-उधर भटकती रहती है, जो एक घोर अपराध है। ऐसे लापरवाह अधिकारियों व कर्मचारियों को चिन्हित करने के लिए शिक्षा विभाग में छापेमारी की गई है।

अनुपस्थित मिले अधिकारी

इस दौरान जिला अपर नगर मजिस्ट्रेट अरविंद कुमार सिंह द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में छापेमारी की गई। उन्होंने बताया कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में कुल 54 कर्मचारी कार्यरत हैं। जिसमें से 45 कर्मचारियों द्वारा उपस्थिति दर्ज की गई तथा 9 कर्मचारियों को अवकाश पर बताया गया। हालांकि छापेमारी के दौरान पाया गया कि 45 कर्मचारियों में से कुल 6 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए।

कार्यालय में छापामारी

अरविंद कुमार ने कहा कि जिला विद्यालय निरीक्षक के कार्यालय में छापेमारी की कार्रवाई अपर उप जिलाधिकारी संतोष कुमार सिंह द्वारा की गई। जिला विद्यालय निरीक्षक के कार्यालय में कुल 23 कर्मचारी कार्यरत है। निरीक्षण के दौरान प्रधान सहायक प्रेमचन्द्र अनुपस्थित पाए गए। इसके अतिरिक्त सुरेंद्र कुमार व यशपाल सिंह का आकस्मिक अवकाश दर्ज पाया गया किंतु दोनों का ही अवकाश प्रार्थना-पत्र प्राप्त नहीं हुआ।

दिए स्पष्ट निर्देश

डीएम ने छापेमारी के दौरान कहा कि जनपद के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को स्पष्ट हिदायत देते हुए कहा है कि वह अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाकर पूर्ण सजगता एवं ईमानदारी से कार्य करें। साथ ही उन्होंने कहा कि इस प्रकार का औचक निरीक्षण आगे भी जारी रहेगा।