रैपिड रेल की 5 सदस्यीय टीम पहुंची एमडीए

शहर क्षेत्र में स्टेशन, डिपो और पार्किंग के लिए तलाशी जमीन

पार्किंग संजय वन के सामने और मोदीपुरम में बनेगा डिपो

Meerut। रैपिड रेल के कॉरीडोर के साथ शहर का डेवलेपमेंट किया जाएगा। शहर क्षेत्र में रैपिड रेल कॉरीडोर, स्टेशन्स, डिपो और पार्किंग की जमीन की तलाश के लिए रैपिड रेल ट्रांसिट सिस्टम (आरआरटीएस) की निर्माणी संस्था नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) की एक 5 सदस्यीय टीम ने सोमवार को एमडीए का दौरा किया। टीम ने एमडीए के अधिकारियों से रैपिड रेल कॉरीडोर पर चर्चा की साथ एलाइंगमेंट को भी खंगाला।

कॉरीडोर से साथ होगा डेवलेपमेंट

एनसीआरटीसी के डीजीएम राशिद अली ने एमडीए वीसी साहब सिंह से मुलाकात के दौरान बताया कि रैपिड रेल कॉरीडोर के साथ ही शहर को डेवलेप करने की योजना है। टीम ने सीटीपी जेएन रेड्डी के साथ बैठकर परतापुर से मोदीपुरम तक रैपिड रेल के रूट के एलाइंगमेंट को चेक किया और रूट से सटकर खाली पड़ी जमीन को देखा। टीम ने प्रपोज्ड स्टेशन्स की साइट और उसके आसपास के निर्माण को भी खंगाला। बता दें कि रैपिड रेल के प्रथम चरण का कार्य साहिबाबाद से दुहाई के बीच आरंभ हो गया है। इसके बाद मेरठ में भी एनसीआरटीसी ने रूट, स्टेशन, पार्किंग और डिपो के निर्माण के लिए सर्वे आरंभ कर दिया है।

संजय वन के समीप पार्किंग

एमडीए के अधिकारियों के अनुसार पार्किंग के लिए संजय वन के सामने बिजली बंबा से सटी भूमि का सुझाव दिया गया है। इसके अलावा मोदीपुरम में डिपो का निर्माण प्रस्तावित है। टीम स्थलों का मौके पर निरीक्षण करेगी। स्थलों का चिह्नांकन होने के बाद ही लेआउट तैयार होगा। टीम ने साफ किा कि जल्द ही मेट्रो सेल के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी।

12 स्टेशन निर्मित होंगे

एनसीआरटीसी के डीजीएम ने बताया कि दुहाई से गाजियाबाद के बीच चार स्टेशनों के लिए भूमि चिह्नित कर ली गई है। मेरठ शहर क्षेत्र के 12 स्टेशन्स के लिए जल्द ही भूमि का चयन कर लिया जाएगा। गौरतलब है कि परतापुर-मोदीपुरम रूट पर 6 स्टेशन आरआरटीएस और छह स्टेशन मेट्रो और रैपिड रेल के संयुक्त रूप से होंगे। कुल 12 स्टेशन्स का निर्माण इस कॉरीडोर के तहत किया जाएगा।

एनसीआरटीसी के अधिकारियों से कहा गया है कि वह मेरठ में भी काम शुरु करें। एमडीए, पहले ही दस करोड़ का धनराशि जारी कर दी है। टीम के अधिकारियों ने इस बावत उच्च अधिकारियों को सूचित करने की बात कही है।

साहब सिंह, उपाध्यक्ष, एमडीए