-उरुवा एरिया के पहाड़पुर के रहने वाले युवक ने एसएसपी से मिलकर की शिकायत

-क्राइम ब्रांच व उरुवा के सिपाहियों पर लगाया डेढ़ लाख रुपए वसूली का आरोप

-एसएसपी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए सीओ क्राइम को सौंपी जांच

GORAKHPUR: अभी दो दरोगाओं द्वारा युवक को बंधक बनाकर फिरौती मांगने के मामले में जेल जाने का मामला शांत भी नहीं हुआ कि एक बार फिर गोरखपुर जिले में तैनात दो सिपाही एक युवक से डेढ़ लाख की वसूली के आरोपों में घिर गए हैं। एक युवक की शिकायत पर एसएसपी ने मामले की जांच शुरू करा दी है। शुरुआती जांच में सिपाहियों ने आरोपों से इनकार किया है और युवक की कुछ अपराधियों से दोस्ती होने की बात पता चली है। इनमें से एक बदमाश गगहा एरिया में अक्तूबर में हुई लूट की घटना में वांछित है।

एसएसपी से मिलकर की शिकायत

सोमवार को उरुवा एरिया के पहाड़पुर के रहने वाले राहुल शर्मा ने एसएसपी के कैंप कार्यालय पर उनसे मुलाकात कर शिकायती पत्र देकर कहा कि वह बेलघाट के जैती स्थित हरिसहाय पीजी कॉलेज में बीए भाग दो का छात्र है। बीते 2 नवंबर को वह घर से कॉलेज जा रहा था, तभी धुरियपार पुल के पास क्राइम ब्रांच के सिपाही सत्य प्रकाश ने रोका और थाने चलने की बात कह कर गाड़ी पर बैठा लिया। पुराने उरुवा थाना परिसर स्थित सिपाही राकेश कुमार के आवास पर ले गए। उरुवा के सिपाही राकेश कुमार रास्ते में मिले थे। वहां दोनों सिपाहियों ने उससे कहा कि उस पर बोलेरो चोरी का आरोप है। जेल जाना पड़ेगा। राहुल ने सफाई देने की कोशिश की तो उस पर कट्टा तान दिया और धमकी दी कि डेढ़ लाख रुपए की व्यवस्था करो नहीं तो कट्टे के साथ आर्म्स एक्ट में जेल भेज देंगे। राहुल ने डर कर अपना एटीएम कार्ड उन्हें दिया और पासवर्ड बता दिया।

चाचा से मांगकर दिया एक लाख

युवक का आरोप है कि चालीस हजार रुपए उसके खाते से एटीएम द्वारा निकाला गया। इसके बाद उसने अपने चाचा से कह कर एक लाख रुपए और मंगा कर सिपाहियों को सौंपा। शाम को उसे धमकी दी गई कि किसी से इसका जिक्र नहीं करेगा और छोड़ दिया गया। एसएसपी ने आरोपों की गंभीरता देखते हुए सीओ क्राइम/गोरखनाथ प्रवीण सिंह को मामले की जांच सौंपी। प्रवीण सिंह ने अपने कार्यालय में आरोपी सिपाहियों को बुलाकर पूछताछ की तो सिपाहियों ने यह तो स्वीकार किया कि उसे 2 नवंबर को उठाया गया था मगर रुपए लेने से इनकार कर दिया। राहुल ने शिकायत करने में इतनी देर क्यों की, इस बारे में पूछने पर बताया कि उसकी इतनी हिम्मत नहीं होती, यदि हाल ही में उरुवा थाने के दो दरोगाओं पर एसएसपी ने कार्रवाई नहीं की होती। कार्रवाई से उसका हौसला बढ़ा तब जाकर वह शिकायत करने पहुंचा है।

------------

राहुल शर्मा द्वारा डेढ़ महीने बाद घटना की शिकायत करना सवाल खड़े कर रहा है। पहले उसने कुछ रसूखदार लोगों से फोन कराया और अब शिकायती पत्र लेकर सामने आया है। शुरुआती जांच में रुपए वसूलने का आरोप निराधार लग रहा है। राहुल का संबंध वहां के अपराधियों व खनन माफियाओं से है। पुलिस ने खनन पर सख्ती की है, इसलिए वह लोग उसे आगे पर आरोप लगवा रहे हैं। सिपाहियों ने रुपये वसूले या नहीं, इसकी पूरी जांच कराई जा रही है।

-सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, एसएसपी