- 19 जून को पहला मॉक सीट एलाटमेंट होगा

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

आईआईटी सहित देश के टॉप 100 संस्थानों में काउंसिलिंग के माध्यम से दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन और कॉलेज का विकल्प भरने की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई। ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) की ओर से तय काउंसिलिंग कार्यक्रम के मुताबिक काउंसिलिंग इस बार सात राउंड में होगी। च्वॉइस फिलिंग और सीट लॉकिंग में गड़बड़ी की आशंकाओं को खत्म करने के लिए इस बार दो बार मॉक सीट आवंटन कराया जाएगा। 19 जून को पहला और 23 जून को दूसरा मॉक सीट एलोकेशन होगा। गौरतलब है कि काउंसिलिंग के माध्यम से सफल छात्र-छात्राएं देश के 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपलआईटी, 23 जीएफटीआई सहित कुल 100 संस्थानों के करीब 600 प्रोग्राम में दाखिला ले सकेंगे।

ये है काउंसिलिंग कार्यक्रम

- रजिस्ट्रेशन और च्वॉइस फिलिंग-25 जून तक।

- डाटा, सीट, लोकेशन, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का री-कंसीलिएशन किया जाना-26 जून को

- पहला सीट एलोकेशन-27 जून

- अलॉट रिपोर्टिंग सेंटर पर डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन कराना-28 जून से 2 जुलाई के बीच

3 जुलाई को दूसरे, 6 को तीसरे, 9 को चौथे, 12 को 5वें, 15 को 6वें, 18 को 7वें राउंड का सीट आवंटन।

इन मूल डॉक्यूमेंट को ले जाना जरूरी

आईआईटी-प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट लेटर, कक्षा 12वीं की मार्कशीट, एसबीआई की ऑनलाइन नेट बैकिंग से फीस भुगतान का प्रूफ, जन्म प्रमाण-पत्र, मेडिकल सर्टिफिकेट, फोटो आईडी कार्ड, जेईई एडवांस का मूल प्रवेश पत्र, कैटेगरी सर्टिफिकेट, दिव्यांग प्रमाण-पत्र, दो पासपोर्ट साइज फोटो, सीट अलॉटमेंट का रजिस्ट्रेशन।

एनआईटी- ट्रिपल आईटी-तीन पासपोर्ट साइज फोटो, इंटरमीडिएट मार्कशीट, प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट लेटर, फोटो आईकार्ड मेडिकल सर्टिफिकेट, जेईई मेन का स्कोर कार्ड, जेईई एडवांस का प्रवेश पत्र, जन्म प्रमाण-पत्र, कैटेगरी-ओसीआई सर्टिफिकेट, दिव्यांग प्रमाण-पत्र, सीट अलॉटमेंट का रजिस्ट्रेशन। गौरतलब है कि छात्रों को मूल अभिलेखों के साथ स्व प्रमाणित फोटोकॉपी भी ले जाना अनिवार्य होगा।