-मार्च, जुलाई, नवंबर और जनवरी में होगा नौनिहालों का दाखिला और चलेगा जागरूकता अभियान

>BAREILLY

परिषदीय स्कूल्स में स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ाने के लिए शासन ने एक वर्ष में चार बार एडमिशन का फैसला किया है। शासन ने इसी दौरान 'स्कूल चलो अभियान' रैली चलाने का भी निर्देश दिया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अवेयर हों और बच्चों का एडमिशन स्कूल में कराएं। शासनादेश मिलते ही अधिकारी इसे अमलीजामा पहनाने में जुट गए हैं।

संख्या बढ़ाने की कवायद

परिषदीय स्कूल्स में घट रही नौनिहालों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद को चार चरणों में एडमिशन करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत पहले चरण में स्कूल चलो अभियान 30 मार्च से 30 अप्रैल तक चलेगा इसके साथ-साथ स्टूडेंट्स का एडमिशन लिया जाएगा। दूसरे चरण का अभियान एक जुलाई से स्टार्ट होकर से 31 जुलाई तक, तीसरे चरण का एक नंवबर से 30 नवंबर और चौके चरण का अभियान और एडमिशन प्रक्रिया एक जनवरी से 31 जनवरी तक चलेगा।

शुरू हो गया अभियान

वहीं शासन के आदेश को अमलीजामा पहनाते हुए बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने 30 मार्च से पहला चरण का अभियान और एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत सभी परिषदीय स्कूल्स के मेधावियों की जागरूकता रैली निकाली जा रही है, जो ग्रामीणों और नौनिहालों को शिक्षा के फायदे बता रही है। साथ ही ग्रामीणों को प्रेरित कर रही है कि वह भी अपने नौनिहालों को पढ़ाएं।

शासन ने इस बार चार चरणों में स्कूल चलो अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। सभी खंड शिक्षाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। 30 मार्च से पहला चरण शुरू हो चुका है।

डीएस सचान, बीएसए