- जेईई बीएड की जून फ‌र्स्ट वीक में शुरू होगी काउंसिलिंग

- प्रोविजनल और इंटरनेट की मार्कशीट कुछ कंडीशन के साथ ही मान्य

- छह स्टेप में कंपलीट होगी ऑनलाइन ऑफ कैंपस काउंसिलिंग

स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी
GORAKHPUR:  ओरिजनल मार्कशीट की जरूरत काउंसिलिंग रजिस्ट्रेशन के दौरान पड़ेगी और इसकी स्कैन कॉपी कैंडिडेट्स को अपलोड करनी होगी. कुछ कंडीशन में इसकी रियायत दी जाएगी, लेकिन इसके लिए कैंडिडेट्स को इंटरनेट मार्कशीट पर स्कूल के प्रिंसिपल या यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार से वेरिफाई कराना जरूरी होगा.

छह स्टेप में होगी काउंसिलिंग
जून के फ‌र्स्ट वीक में ऑर्गनाइज होने वाली यह काउंसिलिंग छह स्टेप में कंडक्ट की जाएगी. इसके पहले स्टेप में जहां कैंडिडेट्स को रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस से गुजरना होगा, वहीं सेकेंड फेज में काउंसिलिंग फीस और एडवांस कॉलेज पेमेंट करना होगा. थर्ड फेज में च्वॉयस फिलिंग का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें स्टूडेंट्स को मैक्सिमम कॉलेज सेलेक्ट करने हैं. फोर्थ स्टेप में कॉलेज अलॉटमेंट होगा. नेक्स्ट फेज में प्रोविजनल अलॉटमेंट के साथ कंफर्मेशन लेटर डाउनलोड करने का मौका मिलेगा. यह सभी प्रॉसेस ऑनलाइन ही होंगे. वहीं लास्ट स्टेज में स्टूडेंट्स को अपने अलॉटेड कॉलेज में सात दिनों के अंदर रिपोर्ट करनी है.

इन सेल्फ अटेस्टेड डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत

- कंफर्मेशन लेटर का प्रिंट आउट

- अप्लीकेशन फॉर्म की कॉपी, एडमिट कार्ड और जेईई बीएड का स्कोर कार्ड

- डेट ऑफ बर्थ के प्रूफ के तौर पर हाईस्कूल सर्टिफिकेट

- क्वालिफाइंग एग्जाम की सभी मार्कशीट और सर्टिफिकेट

- कैटेगरी, सब कैटेगरी और वेटेज सर्टिफिकेट

- गवर्नमेंट की ओर से इशु ओरिजनल आईडी

- दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

- फीस रेसिप्ट की कॉपी

ऑनलाइन फीस पेमेंट -

काउंसिलिंग फीस - 750

कॉलेज फीस - 5000

लॉग इन डीटेल्स से काउंसिलिंग
काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स को रजिस्ट्रेशन के दौरान बनाई गई लॉगइन डीटेल्स से शुरुआत करनी है. इसके बाद स्टेप बाई स्टेप लोगों को काउंसिलिंग प्रॉसेस कंप्लीट करनी है. अगर कैंडिडेट्स अपनी रजिस्ट्रेशन पासवर्ड भूल गया है, तो वह दिए गए लिंक के जरिए अपने पासवर्ड रिकवर कर सकता है. इसके बाद उन्हें अपनी बैंक डीटेल्स भी प्रोवाइड करानी है, जिससे काउंसिलिंग में पसंदीदा कॉलेज न मिलने की कंडीशन में उसकी कॉलेज फीस उसके खाते में ही लौटाई जा सके.

जून के फ‌र्स्ट वीक में काउंसिलिंग शेड्यूल्ड हैं. इसमें कैंडिडेट्स को अपने लॉगइन के जरिए ही पार्टिसिपेट करना है. सभी प्रॉसेस ऑनलाइन ही कंप्लीट कराई जाएगी.

- प्रो. नवीन खरे, स्टेट कोऑर्डिनेटर, जेईई बीएड