- काउंटिंग के लिए लगाई जाएगी 14 टेबल, पांच विधानसभाओं की 70 टेबल्स पर होगी गिनती

- विधानसभा में बूथों की तादाद के मुताबिक तय होंगे राउंड

GORAKHPUR: लोकसभा उप चुनाव की काउंटिंग बुधवार को गोरखपुर यूनिवर्सिटी में की जाएगी. इसमें 155 राउंड की काउंटिंग के बाद विनर कैंडिडेट का नाम डिक्लेयर किया जाएगा. 10 कैंडिडेट्स चुनाव मैदान में हैं, जिनकी किस्तम ईवीएम में लॉक हो चुकी है. इसमें एक विधानसभा के लिए 14 टेबल लगाई जा रही है, जिसके हिसाब से पांच विधानसभाओं में 70 टेबल लगाई जाएगी. विधानसभा की बात करें तो हर विधानसभा में 400 से ज्यादा बूथ्स हैं, जिससे सभी में करीब 30 राउंड काउंटिंग होगी. इस तरह पांच विधानसभाओं को मिलाकर 155 राउंड काउंटिंग कराई जाएगी, जिसके बाद रिजल्ट डिक्लेयर होगा.

कहां कितने बूथ्स अौर राउंड

विधानसभा बूथ राउंड

कैंपियरगंज - 413 बूथ 30 राउंड

गोरखपुर रूरल - 430 बूथ 31 राउंड

सहजनवा - 405 बूथ 29 राउंड

पिपराइच - 413 बूथ 30 राउंड

गेरखपुर अर्बन - 480 बूथ 35 राउंड

कहां किसकी काउंटिंग -

320-कैम्पियरगंज - बैडमिंटन हॉल

321-पिपराइच - कॉमर्स ब्लॉक (पश्चिमी)

322-गोरखपुर शहर - कला संकाय

323-गारेखपुर ग्रामीण - कनवेशन हॉल

324-सहजनवा - कॉमर्स ब्लॉक (पूर्वी)

पोस्टल बैलट से शुरू होगी गिनती

जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव रौतेला ने बताया कि पोस्टल बैलट से वोटों की गिनती शुरू होगी. इसके आधे घंटे बाद से कंट्रोल यूनिट से काउंटिंग कराई जाएगी. हरकंट्रोल यूनिट के साथ मत पत्र लेखा 17-सी लगा होगा. इसे वहां मौजूद एजेंट को दिखाना जरूरी है. मतगणना सहायक कंट्रोल यूनिट को प्रदर्शित करते हुए ऊंची आवाज में हर उम्मीदवार को मिलने वाले वोट की संख्या बोलेगा, जिसे सुनकर सुपरवाइजर, माइक्रो ऑ‌र्ब्जवर और एजेंट नोट करेंगे. वोटों के टेबल पर हर राउंड में एजेंट के सिग्नेचर जरूरी है. डीएम ने बताया कि माइक्रो ऑ‌र्ब्जवर समूचित ढंग से मतगणना कराने तथा डाटा ऑपरेटर से इसे फीड कराने के बाद आयोग की ओर से नियुक्त प्रेक्षक को रिपोर्ट करेंगे.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में होने वाली काउंटिंग के लिए जिम्मेदारों ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. स्ट्रांग रूम में पैरामिलेट्री फोर्स की निगरानी में ईवीएम रखी गई हैं, जहां सुरक्षाकर्मी दिन-रात मुस्तैद हैं. गेरखपुर यूनिवर्सिटी में जहां-जहां काउंटिंग होनी है, वहां भी अधिकारी दौड़ लगाकर निगरानी में लगे हुए हैं. डीएम ने बताया कि मतगणना कार्मिको की ट्रेनिंग पूरी हो गई है. हर विधानसभा में एक आरओ की टेबल भी होगी.

सभी टेबल पर माइक्रो ऑब्जर्वर

सभी टेबल पर एक राजपत्रित अधिकारी, सुपरवाइजर और केंद्रीय कार्यालय के अधिकारी, माइक्रो ऑ‌र्ब्जवर तैनात होंगे. इसके अलावा एक सहायक और फोर्थ क्लास एंप्लाई भी लगाया जाएगा. कार्मिकों को 14 मार्च बुधवार को काउंटिंग के लिए सुबह 6 बजे यूनिवर्सिटी पहुंचना होगा. वहां उन्हें पता चलेगा कि किस विधानसभा के किस टेबल पर उन्हें ड्यूटी करनी है. उनका डयूटी चार्ट वहां पर लगा दिया जाएगा.