लीबिया अमीरी की रेस में सबसे आगे
उत्‍तरी अफ्रीका का देश लीबिया पेट्रोलियम आधारित अर्थव्‍यवस्‍था है। तानाशाह कर्नल मुअम्‍मर गद्दाफी की मौत के बाद तितर-बितर हो चुका यह देश 2018 में एक फिर से 31.2 फीसदी जीडीपी ग्रोथ के साथ अमीरी की रेस में दुनिया में सबसे आगे होगा। गृह युद्ध के बाद से ही यह अपनी खो चुकी आर्थिक संपन्‍नता हासिल करने को लालायित था। दो अंकों में और किसी देश की अर्थव्‍यवस्‍था तेजी विकसित होगी तो वह है भारत का पड़ोसी देश भूटान। इसकी अर्थव्‍यवस्‍था 11.2 फीसदी की दर से बढ़ेगी। इस तेजी में उसके हाइड्रो प्रोजेक्‍ट का बहुत बड़ा योगदान होगा।
imf का gdp अनुमान : 2018 में ये देश होंगे अमीर,रेस में चीन से आगे होगा भारत

मुकेश अंबानी की नेट वर्थ से कम हैं इन 19 देशों की जीडीपी

भारती उपमहाद्वीप : चीन को पीछे छोड़ पड़ोसी देशों के साथ भारत भी दौड़ में
अमीरी की इस दौड़ में 2018 में भारत अपने देशवासियों के निवेश और कंज्‍यूमर डिमांड के दम पर चीन को पीछे छोड़ देगा। यही नहीं भारत के पड़ोसी देशों की स्थिति भी चीन से ठीक ही रहेगी। भारत की जीडीपी दर 7.4 फीसदी रहेगी वहीं चीन की 6.5 फीसदी। म्‍यांमार 7.6 फीसदी की दर से विकास करेगा तो बांग्‍लादेश 7 फीसदी की दर से अमीरी के रास्‍ते पर दौड़ेगा। भारत के पड़ोसी देशों में सिर्फ भूटान की जीडीपी ही 11.2 फीसदी की दर से तरक्‍की करेगा।
imf का gdp अनुमान : 2018 में ये देश होंगे अमीर,रेस में चीन से आगे होगा भारत

इन पांच देशों की जीडीपी से ज्‍यादा है IPL के मीडिया राइट्स, इस कंपनी ने खरीदे

एशियाई देश : कोई जुए के दम पर तो कोई घरेलू मांग से अमीर
यमन की जीडीपी 8.5 फीसदी रहने का अनुमान है। अपने जुआ सेक्‍टर के दम पर मकाऊ की जीडीपी 7 फीसदी की दर से बढ़ेगी। लाओस की जीडीपी दर 6.9 फीसदी रहेगी इसमें उसके इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में निवेश का बड़ा योगदान रहेगा। पर्यटन और निर्माण उद्योग के बल पर कंबोडिया 6.8 फीसदी की दर से तरक्‍की करेगा। अपने घरेलू मांग के दम पर ही फिलीपींस 6.7 फीसदी की दर से वृद्धि करेगा वहीं वियतनाम विदेशी निवेश के दम पर 6.3 फीसदी की दर से विकसित होगा।
imf का gdp अनुमान : 2018 में ये देश होंगे अमीर,रेस में चीन से आगे होगा भारत

तो 2030 में इन टॉप 10 देशों का होगा पूरी दुनिया पर राज...

अफ्रीकी देश : सर्विस सेक्‍टर और माइनिंग व पेट्रोलियम लगाएगा बेड़ा पार
माइनिंग, सर्विस सेक्‍टर और पेट्रोलियम उद्योग के दम पर घाना की जीडीपी दर 8.9 फीसदी रहेगी। वहीं इथियोपिया को उसके उदारीकरण का फायदा मिलेगा और वह 8.5 फीसदी की दर से अमीरी की रेस में आगे होगा। दुनिया को कोका, काजू और पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट्स की आपूर्ति करके आइवरी कोस्‍ट 7.3 फीसदी की दर से तरक्‍की करेगा। वहीं विदेशी निवेश और सर्विस सेक्‍टर के बूते जिबूती 7 फीसदी की जीडीपी दर हासिल कर लेगा। सेनेगल की भी जीडीपी 7 फीसदी रहेगी। इसमें उसके कृषि और पेट्रोलियम आधारित उद्योग का महत्‍वपूर्ण योगदान होगा। तंजानिया में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में निवेश चरम पर है ऐसे में इसी के दम पर इस देश की जीडीपी दर 6.9 फीसदी रहेगी। विदेशी निवेश और नगदी कृषि रवांडा को 6.8 फीसदी की जीडीपी दर हासिल करने में मदद करेगी। अपने देश के लोगों के निवेश और खनिजों के दम पर बर्किना फासो 6.5 फीसदी की जीडीपी दर हासिल कर लेगी।
imf का gdp अनुमान : 2018 में ये देश होंगे अमीर,रेस में चीन से आगे होगा भारत

ये हैं विश्‍व के 10 सबसे अमीर देश

Business News inextlive from Business News Desk