बर्मिंघम (पीटीआई)। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज एक अगस्त से हो रहा है। पहला मैच एजबस्टन में खेला जाएगा। वैसे तो यह मैच काफी ऐतिहासिक है क्योंकि इंग्लैंड क्रिकेट टीम अपना 1000वां टेस्ट मैच खेलने मैदान में उतरेगी। इसके बावजूद दर्शकों को इस मैच में ज्यादा दिलचस्पी नहीं हो रही। दरअसल मैच के पहले और दूसरे दिन मैदान में आने वाले दर्शकों की संख्या काफी कम रहने वाली है। काउंटी चीफ का कहना है इस बार टेस्ट मैच की टिकट बिक्री में भारी गिरावट आई है। शुरुआती दो दिन लगभग 10 हजार सीटें खाली रहने वाली हैं।

टिकट न बिकने की ये है वजह
टिकट बिक्री न होने की वजह शेड्यूल को बताया जा रहा है। काउंटी के अधिकारियों के मुताबिक, पांच मैचों की यह टेस्ट सीरीज काफी जल्दबाजी में शेड्यूल की गई है। पहला मैच बुधवार को शुरु हो रहा है जबकि तीसरा शनिवार तो पांचवां शुक्रवार को। जबकि इंग्लैंड में टेस्ट मैच सामान्यत: गुरुवार को शुरु किए जाते हैं ताकि अगले पांच दिनों में मैदान में दर्शक जुटा सकें। मगर भारत के बिजी शेड्यूल के चलते यह सीरीज ज्यादा लंबी नहीं चल सकती। टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद एशिया कप खेलना है। चीफ एक्जीक्यूटिव नील स्नोबॉल ने डेली टेलिग्रॉफ से बातचीत में बताया, 'बुधवार से शुरु होने वाले ये मैच काफी प्रभाव डालेंगे। इस तरह की मैच शेड्यूलिंग एक बहस का मुद्दा बन सकती है।

इंग्लैंड के लिए है ऐतिहासिक मैच
भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज एक अगस्त से होगा। पहला मुकाबला एजबस्टन में खेला जाएगा। एक ओर जहां मेहमान भारत इस मैच को लेकर पूरी तरह से तैयार है वहीं मेजबान इंग्लैंड के लिए ये ऐतिहासिक मैच होने वाला है। दरअसल इंग्लैंड कल 1000वां टेस्ट खेलेगी। विश्व क्रिकेट में किसी अन्य टीम ने इतने मैच नहीं खेले हैं। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इंग्लैंड ने फिलहाल 999 टेस्ट खेले हैं जिसमें 357 में उन्हें जीत मिली जबकि 297 मैच हार गए। वहीं 345 मैच ड्रा रहे। इंग्लैंड से तुलना की जाए तो भारतीय टीम बहुत पीछे है। भारत के खाते में कुल 522 टेस्ट मैच हैं जिसमें 145 जीते वहीं 160 हारे हैं। 216 मैच ड्रा रहे हैं।

इंग्लैंड का 1000वां टेस्ट मैच : इस गेंदबाज ने फेंकी थी टेस्ट क्रिकेट की पहली गेंद

इंग्लैंड में टेस्ट रिकॉर्ड : विराट से दोगुनी औसत से बल्लेबाजी करते हैं भुवनेश्वर कुमार

Cricket News inextlive from Cricket News Desk