-पेशी पर आए बंदियों ने ठगी का आरोप लगाते हुए की मारपीट

-ठग बोला कि वसूली न देने पर किया अटैक, कई घायल

BAREILLY: डिस्ट्रिक्ट कोर्ट की लॉकअप में सैटरडे दोपहर 300 करोड़ के महाठग राजेश मौर्या पर बंदियों ने जानलेवा हमला बोल दिया। आधा दर्जन बंदियों ने राजेश मौर्या का सिर फोड़ दिया। राजेश मौर्या ने बंदियों पर जेल में वसूली न देने पर अटैक करने का आरोप लगाया है। वहीं दूसरी ओर हमला करने वाले आरोपियों ने राजेश मौर्या पर ठगी का आरोप लगा दिया। यही नहीं पुलिस की मौजूदगी में बंदी गाली-गलौज करते नजर आए। यही नहीं पुलिसकर्मियों से भी उलझ गए। पुलिस ने घायलों का मेडिकल कराया है और एफआईआर दर्ज कर रही है।

पेशी से पहले हुआ झगड़ा

सैटरडे दोपहर बंदियों को कोर्ट में पेश किया जा रहा था। राजेश मौर्या की एसीजेएम फ‌र्स्ट की कोर्ट में पेशी थी। इसी दौरान लॉकअप के अंदर अचानक झगड़ा शुरू हो गया। बंदी सदाकत, नाजिम, एजाज, दीपू यादव, रेहान, और राजेंद्र यादव ने राजेश मौर्या पर हमला बोल दिया। बंदियों ने राजेश मौर्या के सिर में किसी वस्तु से वार कर दिया, जिससे उसका सिर फूट गया। राजेश मौर्या पर हमला होने पर उसके भाई व परिजन भी बचाव में आ गए और लॉकअप में जंग शुरू हो गई। किसी तरह वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने राजेश मौर्या और उसके परिजनों को बाहर निकालकर जान बचाई। आरोपी बंदियों ने राजेश मौर्या व उसके परिजनों पर हमला करने का आरोप लगाया है। वहीं राजेश मौर्या ने इन बंदियों पर खुद ही ब्लेड से हमला करने का आरोप लगाया है।

जेल में उगाही का मामला

महाठग राजेश मौर्या पर जानलेवा हमले से साफ हो गया है, जिले में उगाही का धंधा चल रहा है। जेल में पुराने बंदी गुंडई करते हैं। राजेश मौर्या ने भी सदाकत व अन्य पर पेशी पर आने पर रुपए मांगने का आरोप लगाया है। जब उसने रुपए नहीं दिए तो उस पर हमला बोला गया है। इससे पहले भी कोर्ट लॉकअप में कई बार बंदियों के भिड़ने के मामले सामने आ चुके हैं।

साहब आपके लिए तीन को मारा

लॉकअप में मारपीट के बाद जब पुलिसकर्मियों ने बंदियों को डांटना शुरू किया तो एक बंदी तेजी से बोला कि साहब आपके लिए तो मैंने तीन लोगों को मारा है, इस पर सिपाही बिल्कुल खामोश हो गया। बंदियों के सिपाही पर चढ़ने पर ड्यूटी में तैनात हेडकॉन्स्टेबल ने फटकार लगाई और बोला कि या तो तू नहीं रहेगा या मैं नहीं रहूंगा तो बंदी सदाकत ने साथी को फटकार लगाई और बोला कि यह गुरु जी हैं। इनसे बद्तमीजी बर्दाश्त नहीं होगी। इससे साफ है कि बंदियों की पुलिस से भी अच्छी खासी सांठ-गांठ रहती है।

पुलिस चौकी का प्रस्ताव लंबित

कोर्ट में पेशी के दौरान अक्सर पुलिसकर्मियों से बंदी भिड़ चुके हैं। पेशी के दौरान परिजन सामान देने की कोशिश करते हैं। जब पुलिसकर्मी इसका विरोध करते हैं तो बंदी उन पर हमला कर देते हैं। लॉकअप में झगड़े और विवाद को रोकने के लिए कोर्ट मे फोर्स तैनात की जाती है और सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं लेकिन इस पर लगाम नहीं लग सकी है। यही वजह है कि जल्द चौकी खोलने की तैयारी की जा रही है।

कोर्ट ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट तलब

कोर्ट लॉकअप में मारपीट के बाद एसपी सिटी अभिनंदन सिंह ने कोर्ट ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट तलब कर ली है। कोर्ट ड्यूटी में 36 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगती है, जिसमें 4 एसआई व अन्य सिपाही हैं। जब एसपी सिटी ने रिपोर्ट देखी तो पता चला कि कई पुलिसकर्मी गायब हैं तो कई छुट्टी पर गए हैं। एसपी सिटी ने इंस्पेक्टर कोतवाली को सख्त निर्देश दिए हैं कि अब उनके ऑफिस से पर्ची मिलने के बाद ही थाने में आमद होगी।

यह है महाठग राजेश मौर्या का जाल

-जुलाई माह में बारादरी में गंगा इंफ्रासिटी कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर पर 300 करोड़ से अधिक की ठगी का आरोप लगा था

-ठगी को लेकर पब्लिक ने विरोध प्रदर्शन किया था तो एक साथ कई मुकदमें दर्ज किए गए थे और क्राइम ब्रांच को जांच दी गई थी

-ठग ने शहर से लेकर देहात तक सैकड़ों लोगों को रियल एस्टेट में पैसा लगाने और रकम दोगुनी करने के नाम पर ठगा था

-ठग ने बिट क्वाइन में पैसा लगाने के नाम पर भी रकम हड़पी थी, ठग कई दिनों तक पुलिस को चकमा देकर फरार रहा था

-उसकी गिरफ्तारी के बाद भी ठगी की रकम का पता नहीं चल सका था। उसने फेसबुक के पैरेलल सोशल साइट चलाने की बात कबूली थी

-इस केस में राजेश मौर्या, उसके पिता, भाई, भाई की पत्‍‌नी व रिश्तेदार समेत 11 लोग गिरफ्तार हुए, सभी पर चार्जशीट लग चुकी है, अभी कई फरार हैं