JAMSHEDPUR: स्टील सिटी में पिछले कुछ सालों में लोग योग के महत्व को स्वीकार कर रहे हैं। इसका असर योग केंद्रों और पार्को में जुटने वाले लोगों से ही लगाया जा सकता है। प्रशासन द्वारा लोगों के जागरूक करने और लगातार बीमारियों की गिरफ्त में आकर लोग योग का सहारा ले रहे हैं। जेआरडी कॉम्पलेक्स के योगाचार्य अरविंद प्रसाद ने बताया कि लोगों का योग के प्रति इंटरेस्ट में वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष के समर कैंप में 263 लोगों ने हिस्सा लिया था। योग सीखने और उसके फायदे के चलते केंद्र में पिछले वर्षो की तुलना में सीखने वालों की संख्या बढ़ी हैं।

जेआरडी में समर कैंप और ट्रेनिंग में लोगों की संख्या

वर्ष कैंप ट्रेनिंग

2014 110 70

2015 150 90

2016 176 100

2017 263 120

2018 310 200

शहर में योग के प्रति साल दर साल लोगों में जागरूकता आई है। पहले 40 साल से ज्यादा उम्र के लोग ही योग में रुचि लेते थे, लेकिन अव युवा भी इसमें शामिल हो रहे हैं। बीमारियों से मिलने वाले लाभ की वजह से शहर में लोग योग कर रहे हैं। आगे आने वाले समय में इसके और भी सार्थक परिणाम देखने को मिलेंगे।

अरविंद्र प्रसाद, योगाचार्य, जेआरडी टाटा स्पोर्ट कॉम्पलेक्स जमशेदपुर

पिछले 13 सालों से लोगों को योग सिखाया जा रहा है। पहले कुछ महिलाएं और पुरुष ही आते थे, लेकिन अब इनकी संख्या 60 पहुंच गई है। जिन लोगों को फायदा होने लगता है वह छोड़ देता है। योग से बड़ी बड़ी बीमारियां दूर हो जाती हैं। शहर में योग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ी है।

नूतन जैन, योगाचार्य, महात्मा गंाधी पार्क, मानगो

पहले शरीर में कमजोरी थी बीपी लो रहने के चलते बीमार रहती थी। योग करने से मेरा बीपी नारमल रहने लगा। मैं एक माह से योग की कक्षा ले रही है। मुझे बीमारियों से लाभ मिला है।

देवश्री, कदमा

बीमारी के चलते मैं परेशान था मेरा सुगर बहुत ज्यादा रहने से मुबंई में दिखाया डाक्टरों ने योग की सलाह दी। योग करने से मेरी सभी बीमारियां दूर हो गई है। अब मेरा शुगर भी नारमल हो गया है।

उदय नरायण सिंह, साकची