एकेटीयू ने नोएडा में इंडिया मार्ट कंपनी से किया है टाइअप

एक साल में औसतन 200 छात्रों को नौकरी देने का रखा गया है लक्ष्य

Meerut. इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट के स्टूडेंट्स को अब एकेटीयू डिग्री के साथ ही जॉब लेटर भी देगा. इसके लिए यूनिवर्सिटी ने नोएडा की इंडिया मार्ट कंपनी के साथ अनुबंध किया है. जिसके तहत कंपनी यूनिवर्सिटी के नोएडा, मेरठ, लखनऊ, बरेली आदि विभिन्न कॉलेजों व कैंपस में प्लेसमेंट देगी.

15 से 20 दिन में शुरुआत

आठ मई से कैंपस संबंधित सम सेमेस्टर एग्जाम होने हैं. इतना ही नहीं पूल कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव भी वर्तमान सेमेस्टर से ही शुरू होनी है. इसके लिए 15 से 20 दिन के भीतर कार्यक्रम निर्धारित किया जाएगा क्योंकि एग्जाम के दौरान ही स्टूडेंटस का सिलेक्शन प्रोसेस भी चलेगा. जैसे ही रिजल्ट हाथ में आएगा तो हैंड टू हैंड कॉल लेटर भी दिया जाएगा. कंपनी की तरफ से तरफ से ऐसे में एक साल में औसतन 200 छात्रों को नौकरी का अवसर देने का लक्ष्य रखा गया है. यूनीवर्सिटी के मुताबिक पहले स्लॉट के बाद अन्य कंपनियां भी प्लेसमेंट के लिए आएंगी.

आर्थिक रूप से मजबूत होंगे छात्र

एकेटीयू और इंडिया मार्ट छात्रों को पढ़ाई के दौरान ही पैसे कमाने का भी मौका देगी. इस अनुबंध के हिसाब से इंडिया मार्ट जल्द ही इंडस्ट्री से जुड़ी समस्याओं पर आधारित प्रोजेक्ट तैयार करेगी. यह प्रोजेक्ट एकेटीयू की वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा. छात्रों को कंपनी की वास्तविक समस्याओं पर काम करने का मौका मिलेगा. बेहतर नतीजे देने वाले छात्रों को विशेष पुरस्कार भी दिए जाएंगे.

एमबीए में डिजिटल मार्केटिंग

एमबीए के छात्रों को इंडस्ट्री की जरूरत के हिसाब से तैयार करने केलिए यूनिवर्सिटी डिजिटल मार्केटिंग कोर्स शुरू करने जा रही है. इस कोर्स का मकसद ई-कॉमर्स के उभरते क्षेत्र के लिए छात्रों को तैयार करना होगा.

एकेटीयू का हमेशा से प्रयास रहा है कि स्टूडेंट्स को बेहतर एजुकेशन व बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराए, जिससे उन्हें भविष्य में मदद मिल सके.

आदेश गहलौत, रजिस्ट्रार, बीआईटी कॉलेज

यूनिवर्सिटी की इस पहले स्टूडेंट्स आर्थिक रूप से मजबूत होंगे. साथ ही जॉब की गांरटी स्टूडेंट को बिना किसी परेशानी के पढ़ाई जारी रखने में भी मदद करेगी.

संजीव गोयल, आरईसी, राधा-गोविंद कॉलेज