- होली के दिन दबंगों ने पत्रकार व अधिवक्ता के घर में घुसकर की मारपीट

- घटना तथा पुलिस के रवैये के विरोध में पत्रकारों ने डीएम व एसएसपी से की शिकायत

GORAKHPUR:

होली के दिन गुरुवार को सरहरी टोला बनरहा में गाली देने पर टोके जाने से नाराज मनबढ़ों ने दारु के नशे में धुत होकर पत्रकार के घर में हमला बोल दिया। लाठी-डंडे से पीटकर पूरे परिवार को घायल कर दिया। पीडि़त पक्ष के लोग जब सूचना देने स्थानीय पुलिस चौकी पर पहुंचे तो उन्हें पूरे दिन वहीं बैठा लिया गया। अधिकारियों तक शिकायत करने तथा विभिन्न पत्रकार संगठनों के एक्टिव होने पर पुलिस ने आठ नामजद व दर्जन भर अज्ञात लोगों के खिलाफ मारपीट व बलवा का मुकदमा दर्ज किया। हालांकि इसके बाद भी पुलिस इस मामले में लीपापोती करने में जुटी हुई है।

होली का रंग किया भंग

दैनिक समाचार पत्र के पत्रकार अरुण कुमार 'मुन्ना' का सरहरी टोला बनरहा में पैतृक आवास है। वहीं उनका पूरा परिवार रहता है। गुरुवार को अरुण के चाचा कृष्ण प्रताप नारायण पासवान (अधिवक्ता) ने दरवाजे पर खड़े होकर दारु के नशे में गाली-गलौज कर रहे कुछ लोगों को टोका। इससे नाराज होकर जनार्दन निषाद दर्जन भर दबंगों के साथ लाठी-डंडे से लैस होकर हमला बोल दिया। हमले में करीब आधा दर्जन से अधिक लोगों को गंभीर चोटें आई। आस-पास के लोगों ने हमलावरों को दौड़ाया तो वो भाग निकले। घायलों का प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में इलाज चल रहा है।

रात में भी किया उत्पात

अरुण कुमार के घर पर हमला करने वालों पर 24 घंटे के दौरान दूसरा मुकदमा दर्ज हुआ। बुधवार को इसी गांव के राम भजन कुमार को मारने-पीटने के मामले पुलिस ने जनार्दन निषाद सहित चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। मगर गिरफ्तारी नहीं की। नतीजा गुरुवार को इन सब ने फिर गैंग बनाकर नया कांड कर डाला। इन्हीं दबंगों में से कुछ ने 27 दिसंबर 2015 को सोहराती देवी को पीटकर उसका हाथ तोड़ दिया था जिसमें मुकदमा दर्ज हुआ था।

पुलिस का है संरक्षण

शिकायत करने गए पीडि़त परिवार को चौकी पर बैठाये रखने तथा पूर्व की घटनाओं में समुचित कार्रवाई न करने से नाराज पत्रकारों ने शुक्रवार को डीएम व एसएसपी से मुलाकात की। आरोप लगाया कि पुलिस का संरक्षण होने के कारण ही मनबढ़ों ने कई घटनाएं की हैं। गोरखपुर जर्नलिस्ट प्रेस क्लब के अध्यक्ष डॉ। अरविंद राय व मंत्री ओंकारधर द्विवेदी ने हमलावरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग के साथ सरहरी चौकी इंचार्ज सहित तीन सिपाहियों सहित थाने के दीवान को सस्पेंड करने की मांग की। एसएसपी अनंत देव ने हमलावरों व दोषी पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई का आश्वासन दिया।