बैंकाक (पीटीआई)। एशियन गेम्स में क्रिकेट की वापसी अब पक्की हो गई। रविवार को ओसीए (ओलंपिक काउंसिल और एशिया) की जनरल एसेंबली में क्रिकेट को एशियाई खेलों में शामिल करने का निर्णय लिया गया। बताते चलें पिछले एशियन गेम्स 2018 में क्रिकेट को बाहर कर दिया गया था क्योंकि टीम इंडिया में इसमें भाग नहीं ले रही थी। जबकि 2010 और 2014 में आयोजित एशियन गेम्स में क्रिकेट शामिल था। भारत को इस बड़े टूर्नामेंट से इसलिए हाथ खींचने पड़े क्योंकि टीम इंडिया का शेड्यूल पहले से तय हो चुका था।

टी-20 फार्मेट में खेला जाएगा क्रिकेट
2022 एशियन गेम्स में अगर क्रिकेट शामिल होता है तो इस बात की पूरी संभावना है कि ये टी-20 फार्मेट में खेला जाएगा, जैसा कि 2010 और 2014 एडीशन में हो चुका है। हालांकि अभी इस टूर्नामेंट को शुरु होने में तीन साल का वक्त है ऐसे में बीसीसीआई इसमें हिस्सा लेगी या नहीं इस पर फैसला बाद में लिया जाएगा। बोर्ड के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, '2022 एशियन गेम्स में अभी काफी वक्त है। इस बीच हम फैसला कर लेंगे कि भारत इसमें खेलेगा या नहीं।'
एशियन गेम्स में हो सकती है क्रिकेट की वापसी,भारत जीत सकता है गोल्ड
पाकिस्तान रही है एशियन गेम्स में चैंपियन
भारत को छोड़कर श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे टेस्ट प्लेइंग नेशन एशियन गेम्स में हिस्सा ले चुके हैं। 2014 में हुए एशियाई खेलों में श्रीलंका और पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने क्रमशः पुरुष और महिला वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था। जबकि 2010 में यही खिताब बांग्लादेश और पाकिस्तान के हाथ लगा था।

काॅमनवेल्थ में भी खेला जा चुका है क्रिकेट
आपको बता दें सिर्फ एशियन गेम्स ही नहीं काॅमनवेल्थ गेम्स में भी क्रिकेट का आयोजन हो चुका है। साल 1998 में खेले गए काॅमनवेल्थ में भारत और पाकिस्तान जैसी टीमों ने भी भाग लिया था। मगर शाॅन पोलाक की कप्तानी में साउथ अफ्रीकी टीम ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था। जबकि स्टीव वाॅ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के हाथ सिल्वर मेडल लगा था।

आज ही के दिन पाकिस्तान में श्रीलंकाई क्रिकेटरों पर बरसाई गईं थी गोलियां


जानें कहां हैं विराट के साथ U-19 वर्ल्‍ड कप फाइनल खेलने वाले 10 खिलाड़ी

Cricket News inextlive from Cricket News Desk