आगरा:

जब मैदान पर ये बॉलर्स के चौके-छक्के उड़ा रहे होते हैं, तब भी कूल रहते थे। कुछ ऐसा ही मिजाज मैदान के बाहर भी है। भरतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग गुरुवार को आगरा में थे। वे दैनिक जागरण की ओर से आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट के समापन पर बतौर मुख्य अतिथि आए थे। इस दौरान उनसे हुई ख्ास बातचीत के मुख्य अंश

 

सवाल:: इंडियन क्रिकेट टीम के हेड कोच के लिए आपने अप्लाई किया था, लेकिन बन नहीं पाए, इसका मलाल है?

जवाब:: टीम के हेड कोच के लिए कमेटी थी, जिसमें सचिन, लक्ष्मण और गांगुली को कोच का चयन करना था। मैंने भी अप्लाई किया था। इस दौरान विराट से भी बात हुई थी और कमेटी को जो सबसे अच्छा लगा, वो उन्होंने किया।

 

सवाल:: आज इंडियन टीम बहुत मजबूत स्थिति में है। साउथ अफ्रीका का दौरा आने वाला है। क्या सोचते हैं? टीम की कैसी परफॉर्मेस रहेगी?

जवाब:: बिल्कुल सही है। आज इंडियन टीम व‌र्ल्ड की सबसे अच्छी टीमों में से एक है। एक समय था जब ऑस्ट्रेलिया की भी ऐसी ही पोजीशन थी, लेकिन हमारी टीम ने उन्हें हराया। उसके बाद हम लगातार ग्रोथ करते गए। इस बार भी टीम बहुत अच्छी लय में दिख्ा रही है। श्रीलंका के ख्िालाफ सभी प्लेयर्स अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। ऐसे में साउथ अफ्रीका के ख्िालाफ भी कुछ ऐसी ही परफॉर्मेस दिख्ाने की उम्मीद है।

 

सवाल: आईपीएल के अलावा इंडियन प्लेयर्स दूसरी लीग में नहीं ख्ोलते। यदि बीसीसीआई परमिशन दे तो ख्िालाडि़यों के टैलेंट में और निख्ार आ सकता है। क्या बीसीसीआई का बैन सही है?

जवाब:: यह बीसीसीआई का बिल्कुल सही निर्णय है। आईपीएल इन सबसे बड़ी लीग है और बीसीसीआई ऐसा करके उसे प्रोटेक्ट कर रहा है। दूसरी लीग्स में जहां पूरी टीम का बजट होता है, आईपीएल में उतनी सिर्फ एक ख्िालाड़ी की कीमत होती है। उसमें ख्िालाडि़यों को पूरा मौका मिलता है। तो मेरा मानना यही है कि बीसीसीआई सही करता है।

 

सवाल: विराट बहुत अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं और लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। उनकी तुलना सचिन से की जा रही है। क्या यह तुलना सही है?

जवाब:: मेरा मानना है कि हर ख्िालाड़ी का अपना-अपना दौर होता है। जब सचिन ने ख्ोलना शुरू किया था, तब इतने नियम नहीं थे। बॉलर्स भी ज्यादा अच्छे थे। सचिन उस दौर के बहुत अच्छे प्लेयर थे, तो विराट इस दौर के। हां, यह बात है कि इस समय व‌र्ल्ड में विराट जैसा दूसरा प्लेयर नही है। वे लगातार बहुत अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। रही बात रिकॉ‌र्ड्स की, तो वो टूटने के लिए ही बनते हैं। मैं भी चाहता हूं कि मेरे बनाए रिकॉर्ड भी टूटें और कोई इंडियन प्लेयर ही तोड़े।

 

सवाल:: पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज होनी चाहिए? इस पर आपका क्या कहना है?

जवाब:: मेरे लिए मेरा देश पहले है और ख्ोल बाद में। यदि मेरे देश की सरकार नहीं चाहती कि पाकिस्तान के साथ क्रिकेट मैच हो, तो मैं भी नहीं ख्ोलना चाहूंगा। लेकिन बतौर एक प्लेयर पाकिस्तान के साथ मैच ख्ोलने का अनुभव अलग होता है।

 

सवाल:: मैदान के बाद आप ट्विटर पर चौके-छक्के लगा रहे हैं। आपके फैंस ने इसे वीरूपंती नाम दिया। ऐसे ट्विट्स कैसे सोच लेते हैं?

जवाब:: मेरे मन में जो आता है, मैं वहीं ट्वीट कर देता हूं। हमेशा से कूल रहने की आदत रही है तो उसी कूल माइंड के साथ ट्विटर पर भी परफॉर्म करता हूं। और यहां मुझे आउट करने के लिए कोई अंपायर भी नहीं है। अच्छी बात यह भी है कि ट्वीट्स पर फैंस का भी प्यार मिल जाता है।

 

सवाल:: वुमन क्रिकेट टीम ने अभी व‌र्ल्ड कप में फाइनल तक जगह बनाई। क्या इनके लिए भी आईपीएल होना चाहिए?

जवाब:: मैंने बीसीसीआई को यह प्रस्ताव दिया था। आईसीसी वुमन क्रिकेट के लिए कैलेंडर तय करते हैं और उनमें कई लीग होती हैं। आईपीएल जैसा प्लेटफॉर्म मिलने पर उनको भी कई मौके मिलेंगे। प्लेयर्स ने बहुत मेहनत की जो अपनी टीम को फाइनल तक ले जा सके और इतना अच्छा परफॉर्म कर सके।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk