-सुरक्षा व व्यावसायिक कार्यक्रमों में सिक्योरिटी देने के लिए पुलिस ने की टैक्स लेने की शुरुआत

-अब तक 23 लाख रुपये वसूल कर राजकोष में कराया जा चुका है जमा

-लोक संपत्ति को क्षति पहुंचाने वाले आरोपियों से भी कराई जाएगी नुकसान की भरपाई

VARANASI

पुलिस और वसूली शब्द आते ही जेहन में दो नंबर की वसूली कौंधती है। मगर वाराणसी पुलिस अलग तरह की वसूली कर रही है जो पूरी तरह से एक नंबर में है। व्यावसायिक कार्यक्रमों के लिए ट्रैफिक प्रबंधन, सेलिब्रिटी कार्यक्रमों में सुरक्षा और सरकारी परियोजनाओं को सिक्योरिटी देने के लिए पुलिस ने टैक्स लेने की शुरुआत की है। अब तक विभिन्न कार्यक्रमों से 23 लाख रुपये वसूल कर राजकोष में जमा कराया जा चुका है। आगे इसका दोगुना वसूलने की तैयारी है।

शाहरुख को भी भरना पड़ा टैक्स

31 जुलाई 2017 को अपनी फिल्म 'हैरी मेट सेजल' के प्रमोशन के लिए सुपर स्टार शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा और बीजेपी सांसद मनोज तिवारी शहर में थे। इनकी सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था के लिए पुलिस को कई अफसर और 1500 से ज्यादा जवान लगाने पड़े थे। कार्यक्रम के बाद बनारस पुलिस ने आयोजकों को नोटिस देकर 6 लाख रुपये जमा कराए थे। इसी तरह अपने ब्रांड 'युवी कैन' के प्रमोशन और स्टोर ओपनिंग के लिए आए क्रिकेटर युवराज सिंह से भी लगभग 1.75 लाख रुपये की वसूली की गई थी।

कब्जे के आदेशों पर भी टैक्स

जमीन विवाद के मामलों में कोर्ट के आदेश पर किसी पक्ष को कब्जा दिलाने के लिए भी फोर्स का खर्च जमा करने का प्रावधान है। वाराणसी पुलिस इन नियमों के तहत ऐसे कामों में फोर्स भेजने के लिए पूरा शुल्क वसूल रही है। इस तरह से पुलिस अब तक लगभग 16 लाख रुपये सरकारी कोष में जमा करा चुकी है। ऐसे ही गैस पाइपलाइन परियोजना पर गेल की तरफ से कराए जा रहे काम के लिए हर दिन सुरक्षा मांगी जा रही है। सुरक्षा मुहैया कराने वाली वाराणसी पुलिस ने गेल के अधिकारियों को इसके लिए 50 लाख से ज्यादा का बिल दिया है।

तोड़फोड़ करने वाले भी दायरे में

एसएसपी आरके भारद्वाज का कहना है कि इसके साथ ही सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान पहुंचाने वालों से भी पूरे नुकसान की भरपाई कराई जाएगी। पिछले साल बीएचयू में तोड़फोड़ और उपद्रव करने वाले स्टूडेंट्स के खिलाफ इस कार्रवाई की शुरुआत हो भी गई है। इन छात्रों से 14 लाख रुपये की वसूली के लिए नोटिस जारी की गई है।

क्या हैं नियम

लोक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम के तहत पब्लिक प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने वालों से सीआरपीसी की धारा 14(1) के तहत इसकी भरपाई कराई जाएगी। जरूरत पड़ने पर ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस कुर्की की कार्रवाई कर सकती है।

दूसरी तरफ, पुलिस एक्ट में यह प्रावधान है कि कानून व्यवस्था से इतर सुरक्षा या ट्रैफिक के कार्यो के लिए आयोजक द्वारा ड्यूटी में लगाए गए जवानों का एक दिन का वेतन पुलिस कोष में जमा कराया जाएगा।

इनसे हुई वसूली

6

लाख रुपये शाहरुख खान के कार्यक्रम के आयोजकों से

1.45

लाख रुपये युवराज सिंह के ब्रांड से

16

लाख रुपये अदालत के आदेश पर जमीन संबंधी विभिन्न मामलों में

वर्जन

पुलिस का काम सुरक्षा देना और कानून व्यवस्था बनाये रखना है। अगर यह काम व्यावसायिक उद्देश्य से हो रहे किसी आयोजन के लिए करना है तो सरकार को इसका टैक्स भी जाना चाहिए। यह व्यवस्था नियमों के अनुसार ही की गई है और वसूली गई सारी धनराशि राजकोष में जमा कराई जाती है।

आरके भारद्वाज, एसएसपी वाराणसी