-पुलिस भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों से भरी बस पलटी, दो की मौत, 19 हुए घायल

-इलाहाबाद से प्राइवेट बस से एग्जाम देने आ रहे थे बनारस, मिर्जामुराद के पास हुआ हादसा

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

वाराणसी में पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने आ रहे अभ्यर्थियों से भरी बस सोमवार की भोर में तीन बजे मिर्जामुराद में पलट गई। बिहड़ा गांव के सामने एनएच पर यह हादसा चालक की निगाह रूट डायवर्जन के बोर्ड पर नहीं पड़ने से हुआ। डायवर्जन के लिए लगे पत्थरों से टकराकर बस बेकाबू हो गई। हादसे में इलाहाबाद के मऊआइमा निवासी मो। अकील और बभनौली निवासी स्वप्निल सिंह की मौत हो गई। पांच युवकों की हालत गंभीर बनी हुई है। हादसे के बाद कुछ युवकों ने हाइवे पर गुजर रहे वाहनों पर अपना गुस्सा उतारा।

70 से ज्यादा थीं सवारियां

सोमवार की भोर में इलाहाबाद से आ रही प्राइवेट बस (यूपी 70. सीटी 4438) में इलाहाबाद और कौशांबी के 70 से ज्यादा युवक सवार थे। इनके अलावा बस में कुछ सामान्य सवारियां भी थीं। पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने आ रहे अभ्यर्थी बस की छत पर भी बैठे थे। कछवां रोड पुलिस चौकी के पास बिहड़ा बार्डर क्रॉस करते ही निर्माणाधीन अंडरपास के लिए डायवर्जन किया गया था। यही हादसा हुआ।

डायवर्जन बोर्ड पर नहीं पड़ी नजर

अंडरपास के डायवर्जन के लिए लगाए गए बोर्ड पर चालक की नजर ही नहीं पड़ी। अंदेशा है कि वह नशे की हालत में था या उसे झपकी आ गई थी। बस ने बोर्ड को टक्कर मारी और आगे रखे बड़े-बड़े बोल्डरों से टकराकर बस पलट गई। हादसे के बाद घायलों में चीख-पुकार मच गई। मौके पर ग्रामीणों ने बचाव कार्य शुरू किया। कुछ देर में पुलिस भी पहुंच गई और पलटी बस से घायलों को निकालकर अस्पतालों में पहुंचाया गया।

19 हुए घायल

गंभीर रूप से घायल 7 युवकों को पुलिस ने मंडलीय अस्पताल भिजवाया। अस्पताल पहुंचने के दौरान ही मो। अकील (28) की मौत हो गई। मंडलीय अस्पताल से गंभीर रूप से घायल स्वप्निल सिंह (25) को ट्रामा सेंटर भेजा गया। दोपहर बाद उसने भी दम तोड़ दिया। अन्य घायलों में इलाहाबाद के शाकिर हुसैन, दीपक यादव, मनीष, पंकज सिंह, बृजेश शर्मा, प्रतीक विश्वकर्मा, शरद राय, अनन्या राय इलाहाबाद और कौशांबी के रहने वाले हैं।

हादसे के बाद किया पथराव

हादसे के बाद नाराज युवकों ने हाइवे से गुजर रही गाडि़यों पर पथराव कर दिया। इससे कई बसों और निजी वाहनों के शीशे चकनाचूर हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने युवाओं को जैसे-तैसे संभाला और उन्हें परीक्षा के लिए भिजवाया। प्राथमिक उपचार के बाद कई अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों की तरफ रवाना हो गए।