-25 थानों में कबाड़ हो रहे वाहनों की पांच गवाहों की मौजूदगी में जल्द होगी नीलामी

- कमिश्नर के आदेश के बाद ट्रैफिक पुलिस ने शुरू की प्रक्रिया

सड़क पर चलते हुए आपको अगर पटरी के दोनों तरफ अचानक कबाड़ और पुराने दोपहिया- चार पहिया वाहन खड़े दिखने लगें तो शायद आप समझें कि आसपास कोई कबाड़ की दुकान या डंपयार्ड होगा। मगर चौंकिए मत, इनके अलावा पास में ही कोई थाना भी हो सकता है। जिसके आसपास मुकदमों में सीज किए गए वाहन खड़े हैं। थानों के इस हाल पर राज्यमंत्री और कमिश्नर ने कई बार इन वाहनों के निस्तारण का आदेश दिया है। तो ट्रैफिक पुलिस ने अब इस दिशा में पहल शुरू कर दी है। इन वाहनों को 'पंचनामा' यानि पांच लोगों की मौजूदगी में नीलाम किया जाएगा।

मुकदमाती माल का नहीं पुरसाहाल

शहर के सभी थानों के बाहर कम या ज्यादा संख्या में मुकदमों में जब्त किए गए दोपहिया और चारपहिया वाहन खड़े रहते हैं। पुलिसिया भाषा में इन्हें माल-मुकदमाती कहते हैं। शहर के 25 थानों में डेढ़ हजार से ज्यादा वाहन इन दिनों खड़े हैं। धूप-पानी और मौसम की मार सहते हर दिन कबाड़ हुए जा रहे इन वाहनों को पुलिस हाथ नहीं लगाती क्योंकि मुकदमों के फैसले के बाद इन्हें रिलीज करने की जरूरत पड़ती है या मुकदमों में सबूत के तौर पर। ऐसे में रोड के लगभग सभी थानों के सामने इन वाहनों के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है।

मददगार बनेगा गुजरात मॉडल

एसपी ट्रैफिक सुरेशचंद्र रावत ने बताया कि ऐसे वाहनों के निस्तारण के लिए मुकदमे खत्म होने का इंतजार करना पड़ता था। मगर तब तक देखरेख के अभाव में वाहन पूरी तरह कबाड़ हो चुके होते थे और उनकी वैल्यू भी कम हो जाती थी। इस मामले में गुजरात हाईकोर्ट का एक आदेश मददगार साबित हुआ है। आदेश में ऐसे वाहनों की तस्वीरें और जरूरी डीटेल्स नोट कर पांच गवाहों की मौजूदगी में इनकी नीलामी कराने की अनुमति दी गई थी। इसी आदेश को आधार बनाकर वाराणसी ट्रैफिक पुलिस ने भी थानों के बाहर खड़े वाहनों को हटाने की तैयारी कर ली है।

800 से ज्यादा का होगा पंचनामा

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि छह महीने से ज्यादा समय से खड़े 800 से ज्यादा वाहनों की पहले चरण में नीलामी कराई जाएगी। इसके लिए पांच गवाहों की मौजूदगी में इनका पंचनामा होगा। जल्द ही नीलामी की प्रक्रिया भी शुरू कराई जाएगी।

एक नजर

1500

से ज्यादा वाहन शहर के थानों पर

800

से ज्यादा वाहनों की पहले चरण में होगी नीलामी

06

महीने से ज्यादा खड़े वाहनों की होगी नीलामी

25

थाने हो जाएंगे कबाड़ के बोझ से खाली

वर्जन

थानों का बोझ कम करने और रोड से अतिक्रमण खत्म करने के लिए यह प्रयास किया जा रहा है। हर थाने से लावारिस वाहनों की संख्या मांगी गई है। नीलामी की प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

सुरेश चंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक वाराणसी