- डायल-100 के लिए बनारस को मिली 44 नई बाइकें

- 15 अगस्त से होगी शुरुआत, गलियों में घटेगा रिस्पांस टाइम

शहर की संकरी गलियों में भी अब अपराधी बेखौफ नहीं घूम सकेंगे. डायल-100 की चार पहिया पीआरवी (पब्लिक रिस्पांस व्हीकल) के बाद अब 44 दोपहिया वाहन भी बनारस आ गए हैं. 15 अगस्त को इन बाइकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा. पुलिस के ये बाइकर्स गलियों में गश्त के साथ ही जनता की शिकायत पर मौके पर पहुंचेंगे. अपराध और अपराधियों की निगरानी की दिशा में यह एक बड़ा कदम है.

घटेगा रिस्पांस टाइम

डायल-100 के 54 चार पहिया वाहन बनारस को पहले भी दिए जा चुके हैं. शहरी और ग्रामीण थानों को कुल 51 वाहन दिए गए हैं. शहरी क्षेत्र में इन वाहनों का रिस्पांस टाइम 17 मिनट और ग्रामीण थानों में 23 मिनट है. नए दोपहिया वाहनों के आने से शहर की व्यस्त सड़कों और गलियों में रिस्पांस टाइम में कमी आएगी. डायल-100 के नोडल प्रभारी एसपी ग्रामीण अमित कुमार का कहना है कि बाइकों से रिस्पांस टाइम तीन मिनट तक घटेगा.

लंबे समय से हो रहा था प्रयास

शहर की गलियों में तेजी से पहुंच और प्रभावी कार्रवाई के लिए लंबे समय से डायल-100 के लिए बाइकों की मांग की जा रही थी. सूचनाओं पर पीआरवी मौके पर पहुंच तो जाती थी मगर गलियों में जवानों को पैदल ही जाना पड़ता था. शहर में चल रही 95 फैंटम में कई बाइकें अब खटारा हो चुकी हैं तो कई प्रयोग से बाहर भी की जा चुकी हैं. ऐसे में डायल 100 की 44 नई बाइकें पुलिस की गश्त व्यवस्था को और मजबूत करेंगी.

बयान

44 नई बाइकें शहर को दी जा चुकी हैं. 15 अगस्त को पुलिस लाइन से इन्हें रवाना किया जाएगा. मुख्य शहर के थानों जैसे आदमपुर, जैतपुरा, मैदागिन, दशाश्वमेध आदि में इनकी ड्यूटी लगाई जाएगी.

अमित कुमार, एसपी ग्रामीण वाराणसी