क्राइम ब्रांच ने नाइजीरियन युवक व शिलांग की महिला को पकड़ा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: लोगों से फेसबुक पर दोस्ती करने के बाद उनसे मदद के नाम पर लाखों रुपए का फ्राड करने वाले नाइजीरिया के जोसफ उर्फ ज्वाय अकपेडे व शिलांग की डरहोहिंग चांगसन को क्राइम ब्रांच की टीम ने गिरफ्तार किया है। इनकी गिरफ्तारी के बाद पुलिस अधिकारियों ने आईबी समेत कई जांच एजेंसी व एम्बेंसी को सूचना दी है। शनिवार को एसएसपी नितिन तिवारी ने धोखाधड़ी की इस बड़ी वारदात का खुलासा करते हुए अभियुक्तों को पुलिस लाइंस स्थित सभागार में मीडिया के सामने पेश किया।

फोन पर मिली पांच हजार कॉल्स

एसएसपी नितिन तिवारी ने बताया कि धूमनगंज थाने में एयरफोर्स कर्मचारी फूलचन्द्र ने साइबर अपराध के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया था। मामला साइबर क्राइम से जुड़ा था इसलिए इसकी जांच क्राइम की विवेचना सेल कर रही थी। क्राइम ब्रांच की टीम ने नाइजीरिया के जोसफ उर्फ ज्वाय व उसकी दोस्त डरहोहिंग चांगसन को पकड़ा। इनके मोबाइल की जांच की गई। जांच में पुलिस को इनके मोबाइल से करीब पांच हजार से अधिक काल्स मिली। ये कॉल्स लोगों को की गई थीं। पुलिस का यह भी मानना है कि पकड़े गए अभियुक्त लोगों से धोखाधड़ी करते हुए हजारों लाखों रुपए की रकम ऐंठ लेते थे। रकम मिलने के बाद ये नंबर बदल देते थे।

पांच सौ से अधिक बने टारगेट

एसएसपी ने बताया कि दोनों अभियुक्तों ने मिलकर करीब पांच सौ लोगों को फेसबुक के जरिए दोस्त बनाकर पैसा लिया है। इनमें अधिकतर इंडियन हैं। वे इनकी बातों में आकर पैसा दे देते थे। एसएसपी की पूछताछ में जोसफ उर्फ ज्वाय अकपेडे ने बताया कि वह डरहोहिंग चांगसन के साथ लीव इन रिलेशन में पिछले काफी सालों से रह रहा है। उसने बताया कि वह फेसबुक पर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता था। इसके बाद दोस्ती होने पर अपने सामने वाले शख्स से उसका ईमेल आईडी मांगता था। उनका नम्बर लेकर अपनी दोस्त से बात करवाता था। फिर वह अपना दुखड़ा सुनाती थी। इससे दूसरा व्यक्ति भावुक हो जाता था और पैसे की मदद कर देता था। पैसा या तो हवाले के जरिए या फिर बैंक के माध्यम से लेते थे।

आर्मी पर्सन के गए बीस लाख

पूछताछ में पुलिस को यह भी पता चला कि अभियुक्त जोसफ व डरहोहिंग ने मिलकर दिल्ली के आर्मी अधिकारी को बेवकूफ बनाया और उससे बीस लाख रुपए ऐंठ लिए। हालांकि आर्मी अधिकारी ने कोई मुकदमा नहीं दर्ज कराया। एसएसपी का कहना है कि जल्द ही संबंधित अधिकारी से बात कर मुकदमा पंजीकृत कराने की बात कही जाएगी।

पकड़ा गया युवक नाइजीरियन है और महिला शिलांग की है। दोनों फेसबुक पर लोगों से दोस्ती कर मदद के नाम पर लोगों को ठगते थे। एम्बेंसी, आईबी समेत कई जांच एजेंसी को सूचना दी गई है। इनके पास से कई फारेन करेंसी, पैन कार्ड, आधार कार्ड बरामद हुए हैं।

नितिन तिवारी, एसएसपी