-बीएचयू में हुए उपद्रव में जेएनयू के छात्रों की इंवाल्मेंट सामने आने के बाद एसटीएफ की टीम जांच को जायेगी दिल्ली

-बीएचयू कैंपस व लंका चौराहे के आसपास की दुकानों से 21 से 25 सितम्बर तक के सीसी फुटेज की छानबीन में कई बाहरी छात्र हुए चिन्हित

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

बीएचयू में 23 सितम्बर को हुए बवाल की साजिश दिल्ली में रचे जाने के पुख्ता सबूत पुलिस के हाथ लगे हैं। एसटीएफ की टीम अब दिल्ली जाकर इस मामले की जांच पड़ताल करेगी। खुफिया सोर्सेज के मुताबिक ये फैसला जेएनयू के छात्र मृत्युंजय सिंह समेत हैदराबाद के रहने वाले एक छात्र के घटना में इंवाल्व होने के मिले इनपुट के बाद लिया गया है। वहीं इस मामले में क्राइम ब्रांच दो दिनों से जांच कर रही है, जिसमें कई अहम क्लू कैंपस व लंका चौराहे के आसपास की दुकानों पर लगे सीसी कैमरों से मिले हैं।

बाहरी छात्रों ने रची थी साजिश

खुफिया विभाग का दावा है कि पूरे मामले की साजिश बाहर के छात्रों ने ही रची थी। इसके लिए सोशल मीडिया को हथियार बनाकर इस्तेमाल किया गया था। पहले दिन जब छेड़खानी की घटना सामने आई तो उसके बाद दूसरे दिन लड़कियों के प्रदर्शन की रूपरेखा दिल्ली में ही बनी। दिल्ली से बाकायदा 22 सितम्बर की सुबह पीएम के बनारस आने से पहले ही दिल्ली, हैदराबाद व इलाहाबाद से कई बाहरी छात्र-छात्राएं बीएचयू पहुंचे थे। इन स्टूडेंट्स ने प्रदर्शन को और जोरदार बनाने के लिए इलेक्ट्रानिक मीडिया का सहारा लिया था। इसके लिए दिल्ली-नोएडा के चैनलों के हेड ऑफिस से ही सब कुछ डील किया जा रहा था। यहां तक कि चैनलों पर बाहरी छात्रों की ही प्रतिक्रियाएं चलाकर मामले को और हवा दी गई।

दशहरे बाद जायेगी टीम

बीएचयू बवाल को लेकर केन्द्र और प्रदेश सरकारें सख्त हैं। पूरे प्रकरण की जांच मजिस्ट्रेट, क्राइम ब्रांच व एसटीएफ से कराये जाने की बात भी अधिकारी कह चुके हैं। सोर्सेज के मुताबिक मामले में बुधवार व गुरुवार को बवाल के दौरान से लेकर दो दिन बाद तक के सीसी फुटेज में कई ऐसे चेहरे पहचाने गए हैं जो बाहर के थे। इसलिए जांच के लिए एक टीम दशहरे के बाद दिल्ली रवाना होगी। ये टीम जेएनयू में भी पड़ताल करेगी।

फेसबुक खंगाल रही टीमें

इस पूरे बवाल की जड़ क्राइम ब्रांच सोशल मीडिया को मान रही है। इसलिए अब इसके सहारे भी बवाल के मास्टर माइंड तक पहुंचने की कोशिश हो रही है। जिस जेएनयू छात्र मृत्युंजय सिंह की फेसबुक प्रोफाइल पुलिस को मिली है। उस प्रोफाइल के जरिए अब दूसरे ऐसे लोगों को भी सर्च किया जा रहा है जो 21 से 24 तारीख के बीच बनारस या बीएचयू में थे। इनके पोस्ट, लास्ट अपडेट और लोकेशन की भी जांच साइबर क्राइम की टीम कर रही है।

पूरे मामले पर हमारी नजर है। जांच की जा रही है। जो भी लोग इसके पीछे हैं, उनके खिलाफ हर हाल में कार्रवाई होगी फिर चाहे वो लोकल हों या बाहरी। सीसी फुटेज से लेकर अन्य पहलुओं की जांच जारी है।

बी महापात्रा, एडीजी जोन